जिले में 1,110 मरीजों का इलाज जारी, TB की बीमारी पर आयोजित कार्यक्रम में डा. पराडकर ने कहा

    Loading

    वर्धा. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. राज पराडकर ने कहा कि जिले में टीबी के 1,110 मरीजों का इलाज चल रहा है. एक साल में औसतन 2,112 टीबी के मरीजों का इलाज किया जा रहा है और इतने ही मरीज ठीक भी हो रहे हैं. कुल 26 मरीज डीआरटीबी जैसे लंबी अवधि के उपचार पर थे. यदि इन रोगियों को पोषण जैसी अच्छी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, तो उनकी रोगप्रतिकारक शक्ति में सुधार होगा और टीबी के प्रसार को कम करने में भी मदद होगी.

    रोटरी क्लब की ओर से टीबी रोगियों को सामुदायिक सहयोग प्रदान करने के लिए जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस प्रसंग पर जिला क्षय रोग अधिकारी डा. प्रवीण वेदपाठक, रोटरी क्लब के अध्यक्ष शैलेश सिंघल, साकेत बगदोरिया, भरत सोमानी, सुशील व्यास सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे.

    50 को पोषाहार भोजन देने की ली जिम्मेदारी 

    डा. पराडकर ने स्वयंसेवी संस्थाओं, लायंस क्लब, जनप्रतिनिधियों, रेड क्रॉस सोसाइटी और अन्य उद्यमियों से भी अपील की कि वे सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से टीबी रोगियों को पोषण आहार प्रदान करने के लिए आगे आए. रोटरी क्लब ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की राष्ट्रीय कार्यनीतिक योजना, क्षय रोग मुक्त भारत की जनभागीदारी रणनीति के रूप में क्षय रोग मुक्त भारत के लिए 1 वर्ष तक 50 टीबी रोगियों को पोषाहार भोजन कराने की जिम्मेदारी ली है.

    जिला स्वास्थ्य विभाग ने इस अनुकरणीय पहल का संज्ञान लेते हुए रोटरी क्लब के सदस्य को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. कार्यक्रम में उद्योगपति, जनप्रतिनिधि, निजी व्यवसायी शामिल हुए. संचालन सुमंत ढोबले ने किया. धन्यवाद ज्ञापन बाखड़े ने किया.