फिट इंडिया में जिले के 1,140 शालाएं अनफिट

वाशिम. फिट इंडिया मुहिम अंतर्गत वाशिम समेत राज्य की सभी माध्यम की सभी व्यवस्थापन की कक्षा पहली से बारहवीं के शालाओं का पंजीकरण आनलाइन पध्दति से की जा रही है़  अभी तक जिले में केवल 283 शालाओं का पंजीयन हुआ है़  1,140 शालाओं का पंजीयन शेष है़  बच्चों को शारीरिक दृष्टि से तंदुरुस्त रखने के लिए केंद्र सरकार ने फिट इंडिया मुहिम हाथ में ली है़.

शारीरिक स्वस्थ का महत्व विद्यार्थियों को अवगत करके उस के संबंध में जागरुकता निर्माण करना, शारीरिक क्षमता मूल्यमापन टेस्टिंग इन शालाओं के स्तर पर लेकर विद्यार्थियों के मूल्यमापन विषयक जानकारी संकेत स्थल पर अथवा मोबाइल एप व्दारा भरना चाहिए़  यह उद्देश्य सफल होने के लिए फिट इंडिया मुहिम के तहत सभी माध्यम के सभी व्यवस्थापन के कक्षा पहली से बारहवीं के शालाओं का पंजीकरण सरकार के संकेतस्थल पर की जा रही है़.

खेलो इंडिया एप पर पहली से बारहवीं के सभी शालाओं के शारीरिक शिक्षण विषय के एक शिक्षक को पंजीकरण करना आवश्यक है़  शालाओं में शारीरिक शिक्षण इस विषय के शिक्षक उपलब्ध नही रहने पर संबंधित मुख्याध्यापक अथवा प्राचार्य ने इस काम के लिए एक सहायक शिक्षक की नियुक्ति करने की सूचना राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद महाराष्ट्र के संचालक राहुल व्दिवेदी ने दी है़  जिले में शारीरिक शिक्षकों की अब तक पंजीकरण न होकर 28 दिसंबर 2020 यह अंतिम तिथि है़.

दूसरी ओर शालाओं का पंजीकरण करने के लिए 27 दिसंबर तिथि है़ अभी तक 1,423 में से 283 शालाओं का पंजीकरण हुआ है़  इस के संबंध में जिला क्रीड़ा अधिकारी के अनुसार फिट इंडिया मुहिम के लिए शाला व शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति करने के संबंध में कार्रवाई शुरू है़  तकनीकी तकलीफ आने का मुख्याध्यापक व्दारा बताया गया है़.

शारीरिक शिक्षकों का पंजीयन अधिक होना इस लिए प्रशिक्षकों की मदद भी ली जा रही है़  शिक्षण अधिकारी अंबादास मानकर ने बताया कि सभी मुख्याध्यापक, प्राचार्य को सूचना दी गई है़  पंजीयन करने के संबंध में लिंक भी संबंधित शिक्षक व मुख्याध्यापक को भेजी गई है. इस दौरान यह प्रक्रिया शुरू है़.