Corona Vaccine Updates : Bahrain also approved Indias Covaccine, allowed for emergency use in the country
File

    • सभी केंद्र 18 वर्ष के लोगों के लिए पहला डोज भी उपलब्ध

    वाशिम. कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीनेशन मुहिम के अंतर्गत जिले में कोविशील्ड व कोवैक्सीन ये दोनों वैक्सीन उपलब्ध कराए गए है़  कोवैक्सीन का दूसरा डोज 28 दिनों के बाद व इसी तरह से कोविशील्ड का दूसरा डोज 84 दिनों के बाद दिया जाता है़  कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए पर्याप्त  रोगप्रतिकारक शक्ति तैयार होने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज लेना आवश्यक है.

    वर्तमान में जिले में कोवैक्सीन का पहला डोज लिए हुए 21,773 लोग दूसरे डोज के लिए पात्र होकर दूसरे डोज के लिए जिले में कोवैक्सीन का पर्याप्त स्टाक है़  लोगों ने अपने समीप के वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर कोवैक्सीन का दूसरा डोज लेने का आहवान जिला प्रशासन ने किया है. कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए जिले में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने पर जोर दिया जा रहा है़.

    इसके लिए जिले में 134 केंद्रों पर वैक्सीनेशन मुहिम चलायी जा रही है़  अभी 18 वर्ष से अधिक रहनेवाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जाकर उनको कोविशील्ड व  कोवैक्सीन का पहला डोज वैक्सीन की उपलब्धता नुसार दिया जा रहा है. लेकिन इस के पूर्व जिन्होंने कोवैक्सीन का पहला डोज लिया है.

    ऐसे 18 वर्ष से अधिक आयु रहनेवाले सभी व्यक्तियों को कोवैक्सीन का दूसरा डोज देने के लिए पर्याप्त स्टाक सभी 134 वैक्सीनेशन केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया है़  इस लिए कोवैक्सीन का पहला डोज लेकर 28 दिन पूर्ण होनेवाले लोगों ने अपने समीपी केंद्र पर जाकर दूसरा डोज लेना चाहिए़ 

    दोनों वैक्सीन एकसमान ही परिणामकारक व सुरक्षित – षण्मुगराजन एस.

    कोरोना से बचाव करने के लिए कोरोना पर की वैक्सीन यह प्रभावी उपाय है़  जिससे वैक्सीन की मन में गलतफहमी नही रखते हुए 18 वर्ष के प्रत्येक व्यक्ति ने कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन लेने के लिए आने की अपील की गई है़  कोवैक्सीन और कोविशील्ड ये दोनों वैक्सीन सुरक्षित होकर वे एक समान ही कार्य करती है़  मरीजों को वैक्सीन देने के बाद दोनों वैक्सीन का लाभ भी एक जैसा होता है़.

    कोरोना वैक्सीन के संदर्भ में फैल रहे अफवाहों पर भरोसा नही करते हुए जिन्होंने वैक्सीन का पहल डोज लिया है़ उन्होंने विहित कालावधि में दूसरा डोज लेकर स्वयं को सुरक्षित करे. और जिन्होंने अभी तक एक भी डोज नही लिया है़  उन्होंने समीपी वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर वैक्सीन लेने का आहवान जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस़ ने किया है़ 

    विहित अवधि में दूसरा डोज लेना आवश्यक – डा़  अविनाश आहेर

    कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन लेने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए रोगप्रतिकार शक्ति अपने शरीर में निर्माण होती है़  पर्याप्त प्रमाण में रोगप्रतिकार शक्ति निर्माण होने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज विहित अवधि में लेना आवश्यक है़  जिससे कोवैक्सीन का पहला डोज लेनेवाले लोगों ने 28 दिनों के बाद कोवैक्सीन का दूसरा डोज व कोविशील्ड का पहला डोज लेनेवाले लोगों ने 84 दिनों के बाद दूसरा डोज लेने के लिए जिले के 134 वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहला व दूसरा डोज के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध होने की जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा़ अविनाश आहेर ने दी है.