यवतमाल नगरपालिका में दिव्यांगों को जमाराशी का वितरण, न.प. द्वारा आयोजित हुआ दिव्यांग दिवस कार्यक्रम

    Loading

    यवतमाल. समाज के अविभाज्य घटक के तौर पर हर दिव्यांग तथा उसकी समस्याओं पर विचार कर उन्हे समस्याओं से बाहर लाने का प्रयास करें, एैसी अपील नगराध्यक्ष श्रीमती कांचन श्रीकांत चौधरी ने की.यवतमाल नगरपालिका के दिव्यांग कल्याण कक्ष द्वारा दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में वे अध्यक्षस्थान से बोल रही थी.

    इस समय उन्होने दिव्यांगों समेत उनके परिजनों और उपस्थित नागरिकों कों मार्गदर्शन किया.इस अवसर पर मंच पर मुख्याधिकारी माधुरी मडावी,स्वास्थ्य सभापती साधना काले,शह रस्तरीय दिव्यांग कल्याण समिती सदस्य  नगरसेवक चंद्रशेखर चौधरी,नगरसेवक गजानन इंगोले,नगरसेविका सपना लंगोटे,पुष्पा राऊत,वैशाली कनाके, शुभांगी हातगावकर,पुष्पा ब्राह्मणकर तथा शहर दिव्यांग कल्याण समिती सदस्य प्रविण सदाफले, विजय राजुरकर आदी मान्यवर उपस्थित थे.

    इस कार्यक्रम में उपस्थित रहकर खुद के जन्मदिन के अवसर पर नगरपालिका प्राथमिक शाला के 24 दिव्यांग छात्रों कों भेंटवस्तु प्रदान करनेवाले पूर्व जिला शल्यचिकीत्सक डा.सी.बी.अग्रवाल तथा उनकी सहचारिणी ने भी कार्यक्रम में उपस्थिती दर्ज की.मान्यवरों के मनोगत के बाद प्रशासन के प्रमुख अधिकारी के तौर पर मुख्याधिकारी माधुरी मडावी ने मार्गदर्शन किया.

    उन्होने बताया की, दिव्यांगों के कल्याण और उत्कर्ष के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कीए हुए दिव्यांग अधिनियमों की सिफारिशों के मुताबिक लाभार्थी को प्रतिमाह 500 रुपए अनुदान दिया जाता है, उसी तरह विवाहीत दिव्यांग युगल को आर्थिक मदद की जाती है, इसके अनुसार यवतमाल नगरपालिका की ओर से बजट में 32 लाख रुपयों की सिफारिश की गयी थी, इसमें मासिक अनुदान और विवाहीतों को आर्थिक मदद देने दिसंबर 2021 तक 31 लाख 43 हजार 276 रुपयों का खर्च होने की उन्होने जानकारी दी. 

    इस अवसर पर प्रिया और प्रविण शेंडे, शहनाज अली, अशफाक अली अफसर अली, साजेदा व मो.अरशद शेख युसूफ, आफरीन परवीन तथा उसके पती मो.फिरोज शकील मलनस इन चार दिव्यांगों को इससे पहले ही उनके बैंक खातों में 25 हजार रुपए डाले गए, एैसी जानकारी दी गयी, जबकी दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बचे हुए 25 हजार रुपयों की जितनी राशी 68 माह के लिए आवर्ती जमाराशी प्रमाणपत्र दिया गया.

    भविष्य में सरकारी निर्देशों के मुताबिक दिव्यांगों की प्रगती के लिए नगरपालिका प्रशासन पुरी तरह प्रयासरत रहेंगा, एैसा आश्वासन मुख्याधिकारी मडावी ने दिया. इस कार्यक्रम में जनसहभागिता से राधामंगल एजंसी के राजु अग्रवाल, तथा मुकेश जयपुरीया द्वारा दिए गए हेल्थ कीट का वितरण दिव्यांगों को किया गया.

    डॉ. विजय अग्रवाल ने प्रास्ताविक जबकी सुनिल वासनिक ने कार्यक्रम का संचलन किया,अनिल जिरापुरे ने आभार जताया.कार्यक्रम की सफलता के लिए कार्यकारी अधिकारी प्रविण उंदरे,दिलीप जैन, दिव्यांग कल्याण कक्ष के मनोज हुमणे ने परिश्रम लिया.