File Photo
File Photo

Loading

दारव्हा. तहसील के वरूड ग्रामपंचायत में जल जीवन मिशन कार्य में बडे पैमाने पर गडबडी की गई है. जिसके चलते ग्रामवासियों को जलसंकट का सामना करना पड रहा है.

बता दें कि तहसील के वरूड ग्रामपंचायत को जलजीवन मिशन अंतर्गत कुंआ और पाईपलाइन व टंकी निर्माण के लिए लाखों रुपयों का निधि मंजूर किया गया है. बावजूद इसके कुंआ अधिग्रहण का काम ग्रामपंचायत ने हाथ में नहीं लिया है. जिससे गांव के लोगों को पीने के पानी की समस्या निर्माण हो रही है. ग्रामपंचायत अंतर्गत आनेवाले पिंपलगांव में कुंआ नहीं होने और कुंआ अधिग्रहण नहीं करने पर भी पाईपलाइन के काम की शुरुआत की गई है. 

उल्लेखनीय रहे कि जल जीवन मिशन  योजना सरकार ने ग्रामीण इलाकों में रहनेवाले नागरिकों को असुविधाओं का सामना ना करना पडे इसीलिए नागरिकों को समय पर पानी मिल सके इस उद्देश्य से तैयार की गई है. बावजूद इसके योजना की धज्जियां उडायी जा रही है. लेकिन आम जनता का इस ओर ध्यान नहीं होता है. राजस्व विभाग के उपविभागीय अधिकारी ने कुंआ अधिग्रहण के लिए अनुमति देने के बाद सालभर का अवधि बीतने पर भी अब तक कुंआ अधिग्रहण नहीं किया गया है. इसकी विफलता के लिए ग्रापं को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. पिंपलगांव में कुंआ अधिग्रहण नहीं होने पर पाईपलाइन के काम की शुरुआत की गई है. इस संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पास दो मर्तबा शिकायत करने के बावजूद भी जांच गुलदस्ते में रहने से न्याय की अपेक्षा किससे की जाए. 

संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों ने इस गंभीर मामले की दखल लेकर विभाग के अधिकारियों ने तत्काल काम के संबंध में आदेश देकर पिंपलगांव वासी नागरिकों को न्याय देने की मांग उठायी है.

यवतमाल जिले के जिलाधिकारी अमोल येडगे ने कुछ दिनों पहले बैठक लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को जलजीवन मिशन का काम शीघ्र पूरा करने के आदेश दिए थे. आनेवाले दिनों में बारिश के दिनों की शुरुआत होगी. इसीलिए बारिश से पूर्व जलजीवन मिशन के पूरे काम करने की सूचनाएं दी गई थीं. परंतु जिलाधिकारी की सूचना के बाद भी जिला परिषद जलापूर्ति उपविभाग दारव्हा और ग्रामपंचायत वरूड पिंपलगांव की नींद नहीं खुली है. जिलाधिकारी के आदेश की अवहेलना हो रही है.

ग्रामपंचायत वरुड पिंपलगांव की ओर से जगह का हस्तांतरण नहीं मिला है. इसीलिए कुंए का काम फिलहाल रुका हुआ है.

कवाडे (प्रभारी उपविभागीय अभियंता, जलापूर्ति विभाग)