रामनवमी पर आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा, अयोध्या राममंदिर की प्रतिकृती, रामरथ रहेंगा आकर्षण

    Loading

    यवतमाल. पुरे जिले में श्रीराम नवमी अवसर पर रामभक्तों में उत्साह का वातावरण है. बिते दो सालों में कोरोना महामारी के चलते सभी तरह के धार्मिक, सामाजिक आयोजन पर पाबंदी होने से दो वर्षों से शहर में रामनवमी पर शोभायात्रा नही निकल पायी. एैसे में इस बार कोविड प्रतिबंध हटाए जाने के बाद रामभक्तों में रामनवमी मनाने को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है.

    प्रभु रामचंद्र की नवमी के अवसर पर पुरे यवतमाल शहर में रामभक्तों द्वारा हर चौराहे और रिहाईशी ईलाकों में भव्य पैमाने पर भगवी पताकाएं, स्वागत कमान, बडे बडे भगवा ध्वज लगाते हुए रामनवमी की तैयारी आज 9 अप्रैल की रात तक पुरी की गयी.इस दौरान शहर में रामनवमी अवसर पर निकलनेवाली शोभायात्रा में शामिल रामभक्तों का स्वागत करने के लिए अनेक स्थानों पर स्वागत कमान लगाए गए है, जबकी सभी चौराहों, सार्वजनिक स्थानों और शोभायात्रा मार्ग पर प्रभु श्रीरामचंद्र तस्वीरों वाले भव्य और आकर्षक बैनर, फलक लगाए गए है.

    आज श्रीरामनवमी अवसर पर शहर के जयहिंद चौक स्थित प्रभु श्रीराममंदिर, तिवारी चौक स्थित राममंदिर समेत शहर के विभीन्न ईलाकों में स्थित राममंदिरों में पुजाअर्चना, भजन, होमहवन का आयोजन किया गया है. रामनवमी अवसर पर आज सुबह से राममंदिरों में पहूंचकर भक्त प्रभु राम सीता के दर्शन कर पुजा अर्चना करेंगे. इसके लिए राममंदिर प्रबंधन समितीयों द्वारा रामनवमी को लेकर विशेष सजावट और पुजाअर्चना का आयोजन किया गया है.

    आज 10 अप्रैल की दोपहर 4 बजे से यवतमाल शहर में प्रभु श्रीराम नवमी शोभायात्रा समिती के तत्वाधान में श्रीरामनवमी शोभायात्रा निकाली जाएंगी. जयहिंद चौक स्थित श्रीराम मंदिर में श्रीराम, माता सिता और लक्ष्मण की मूर्ती का विधिवत पुजन,सामुहीक आरती के बाद रामनवमी शोभायात्रा की शुरुआत होंगी,जिसमें हजारों रामभक्त महिला पुरुष, युवक,युवतीयां इसमें शामिल होंगे. शोभायात्रा हर वर्ष की तरह शहर के निर्धारित मार्गो से मार्गक्रमण करेंगी.

    इस बार रामनवमी शोभायात्रा में प्रमुख तौर पर अयोध्या में निमार्णाधीन रामजन्मभुमी मंदिर की 12 फिट उंची और 18 फिट लंबी आकर्षक प्रतिकृती,आकर्षक तौर पर सजा रथ ओर रामदरबार आकर्षण होंगा, रामरथ को स्थानिय कलाकार पिंटू पिंगलकर ने और रामजन्मभूमी मंदिर प्रतिकृती को पराग कलंबे ने साकार किया है, इसे शोभायात्रा में भक्तों द्वारा हाथों से खिंचा जाएंगा.

    रामनवमी शोभायात्रा में इस बार केरल के गुंटूर शहर के 23 कलाकारों की टिम शोभायात्रा के दौरान पारंपारिक वादय प्रस्तुत करेंगी, साथ ही हिंदू देवीदेवताओं की वेशभुषा में कलाकार अपनी प्रस्तुती देंगे,इसके अलावा लेजीम दस्ते, नस्करी पार्टी की भजन मंडी, डेंटल डाक्टर असोसिएशन की व्यसनमुक्ती पर झांकी समेत शहर के विभीन्न ईलकों के रामभक्तों द्वारा बनायी गयी धार्मिक, ऐतिहासिक और सामाजिक प्रबोधन करने वाली झांकियां शोभायात्रा में शामिल होंगी.

    जबकी इस शोभायात्रा के दौरान वारकरी संप्रदाय भजन मंडल पथक, आदिवासी दंडार नृत्य, डफडी, व्यायामशाला और अखाडों के कलाकार और प्राचीन आदिवासी संस्कृति की प्रस्तुती होंगी.शोभायात्रा मार्ग पर जगह जगह रंगोली, भगवा पताकाएं, ध्वज लगाए गए है.शोभायात्रा के दौरान अनेक चौक पर सामाजिक प्रबोधन कार्यक्रम भी होंगे.शोभायात्रा के दौरान रामनवमी शोभायात्रा आयोजन समिती द्वारा सुरक्षा समिति बनाकर इसमें बजरंग दल के 500 सुरक्षा रक्षकों का समावेश होंगा.रात में शोभायात्रा का समापन संत सेना चौक में महाआरती के साथ होंगा.इस अवसर पर उत्कृष्ट चित्ररथ व झांकी को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे

    इसी बीच आज 10 अप्रैल को रामनवमी अवसर पर यवतमाल शहर में रामभक्त युवकों द्वारा मोटरबाईक से प्रभात फेरी निकलेंगी.राम जन्मोत्सव शोभायात्रा समिति की ओर से इसका आयोजन  होंगा श्री दत्त मंदिर, दत्त चौक से दोपहिया रैली की शुरुआत सुबह 7 बजे होकर शहर के विविध इलाकों से श्री राम नाम की की गुंज के साथ इस प्रभात फेरी का जयहिंद चौक में समापन होंगा.