ग्रामपंचायत के मलिकाना जगह पर अवैध रूप से कब्जा, सुचना आधिकार में मामला आया सामने

    पुसद. जांब बाजार के ग्रामपंचायत के मालकी दुकान संकुलन में निर्माण किए हुए जगह पर  लिज का करार खत्म होने के बावजूद भी व्यापारी ने अवैध कब्जा करने की बात सूचना अधिकार में सामने आयी है. 

     जांब बाजार ग्रामपंचायत ने वर्षे 2001-02 में  एक दुकान संकूल में निर्माण किया गया था.  उसके बाद ग्रा.पं ने अनामत राशि जमा कर दुकाने 11 माह के लिज के दिए थे.  लिज पर दिए दुकान का करारनामा खत्म होकर लगभग 20 वर्षे पुरे हो गए है. लेकिन करारनामा का नुतनीकरण नही किया गया.  साथ ही अमिन एग्रो सेंटर  व्यापारी ने अन्य दुकानों को ग्रा.प की अनुमित के बैगर ताडकर रखा है.   संबधित दूकानदार पर  कानूनी कार्रवाई कर दूकान तत्काल रूप से ग्रामपंचयात के कब्जे में देना चाहिए.

    ग्रामपंचायत 10 बाय 10 साईज के कूल पांच दुकानों का निर्माण किया था. लेकिन अब 20 बाय 100 की जगह हो गई है. इसके लिए संबाधित व्यापारी ने ग्रां.प की कोई अनुमती नही ली. साथ ही ग्रामपंचायत का मलिकाना की खाली जगह पर संबधित व्यापारी ने अतिक्रमण कर पक्का निर्माणकार्य किया है.  ग्रा.प ने संबधित दूकानदारों का बकाया किराया लेकर उस दुकानों का दोबारा लिलाव करने की मांग शेख सादिक शेख जमील ने जिलाधिकारी व मुख्यकार्यकारी अधिकारी के पास की गई है. 

    मुझे अब तक कोई शिकायत नही मिली है.

    शिकातकर्ता ने सूचना अधिकार का आवदेन दाखिल किया है.  उक्त मामले में प्रथम अधिकारी ने जानकारी देने के आदेश दिए है.  वर्ष 2001-2002 का रेकॉर्ड नही मिल रहा है.   रेकॉर्ड की जांच करना शुरू है. रेकॉर्ड देकर ग्रामपंचायत समिति सामने रखकर समिती का जो निर्णया होगा उसके अनुसार कार्रवाई की जायेगी. अब तक मुझे कोई शिकायत नही मिली है.  मैने कुछ दिन पहले ही जांब बाजार का पदभार का स्विकार किया है. 

         एच.डी.काले, सचिव, ग्रामपंचायत जांबबाजार