प्रभावित खेती फसलों का तत्काल पंचनामा करें, जिलाधिकारी के निर्देश

Loading

यवतमाल. जिले में शुक्रवार और शनिवार को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टी से किसानों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. बारिश से प्रभावित खेत फसलों का तत्काल पंचनामा करने के आदेश जिलाधिकारी अमोल येडगे ने सभी तहसीलदारों को दिए है.

जिले में बीते 17 मार्च से तेज हवाओं के साथ बेमौसम बारिश जारी है. कुछ तहसीलों के ग्रामीण क्षेत्रों में ओलावृष्टी होने के समाचार है. इसके लिए संबंधित तहसील के तहसीलदारों ने प्रभावित क्षेत्रों में भेंट देनी चाहिए. इसके अलावा मंडल अधिकारी, पटवारी, कृषि सहायक की मदद से तत्काल पंचनामा, सर्वेक्षण कर खेत फसलों के नुकसान की रिपोर्ट दो दिनों में पेश करनी चाहिए. रिपोर्ट मिलते ही नुकसान भरपाई के लिए सरकार से निधि मांगे जाने की जानकारी जिलाधिकारी ने दी.

शनिवार को पुसद, उमरखेड और दिग्रस तहसील में ओलावृष्टी हुई है. इसमें भी पंचनामा करने की जानकारी जिलाधिकारी ने दी. वहीं शुक्रवार को लाडखेड, महागाव और दारव्हा इन तीन सर्कलों में अतिवृष्टी हुई है. उमरखेड और पुसद तहसील के मंडल अधिकारी और पटवारियों ने भेंट देकर प्रभावित गेंहू के खेतों का पंचनामा करने की शुरूआत की है.

यवतमाल जिले में दो दिनों में 4.0 मीमी  हुई बारिश

पिछले दो दिनों में यवतमाल जिले में 4.0  मीमी बारिश दर्ज की गई है. इनमें से लाडखेड में 67 मीमी, महागांव और दारव्हा में 67 मीमी बारिश होने से यहां पर अतिवृष्टी दर्ज की गई है. इसी तरह महागांव तहसील के हिवरा में रहनेवाले दीपक दगडू चवरे की बारिश के पानी से घर की दीवार ढहने से मृत्यु हुई है. बारिश के पानी से केवल एक घर का आंशिक रुप से नुकसान हुआ है. सरकारी आंकडे के मुताबिक यवतमाल तहसील में 60 हेक्टेयर आर, बाभुलगांव में 20 हेक्टेयर आर, कलंब में 44 हेक्टेयर आर, दारव्हा में 70 हेक्टेयर आर, नेर में 45 हेक्टेयर आर कुल 239 हेक्टेयर आर में गेंहू, चना, संतरा, तिलहन फसलों का नुकसान हुआ है. 

शहर में शनिवार की शाम फिर से बारिश ने पकडा जोर

शहर में दिनभर बदरिला मौसम बने रहने के बाद शाम ढलते ही जोरदार बारिश ने दस्तक दी. अचानक बेमौसम बारिश शुरू होने से रास्ते से गुजरनेवाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पडा. वहीं कृषि महोत्सव स्थल पर भी बारिश का पानी जमने से कीचड की समस्या निर्माण हुई. खबर है कि जिले के वणी, उमरखेड, पुसद, दिग्रस, ढाणकी, बाभुलगांव, पाटणबोरी, दारव्हा, नेर, कलंब, रालेगांव में भी बारिश होने के समाचार है. वहीं उमरखेड तहसील के ब्राम्हणवाडी में ओलावृष्टी होने की जानकारी है.