Strike continues for five days in Azad Maidan

Loading

यवतमाल. पुरानी पेंशन योजना सहित अन्य मांगों को लेकर राज्य सरकार के कर्मचारियों ने आजाद मैदान पर हडताल आरंभ की है. हडताल का चौथा दिन होने के बावजूद भी सरकार की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया है. जिसके चलते कर्मचारी हडताल पर डटे रहे. इस दौरान आजाद मैदान पर हडताली कर्मचारियों के लिए सेल्फी पाईंट भी लगाया गया था. वहीं 18 मार्च को सरकारी कर्मचारियों द्वारा सरकार के खिलाफ बोंबाबोंब आंदोलन किया गया. इस दौरान पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की जोरदार मांग उठायी गई. 

बता दें कि पिछले पांच दिनों से जिलेभर में सरकारी कर्मचारियों की हडताल तीव्र होती जा रही है. लेकिन इस हडताल की दखल अब तक सरकार की ओर से नहीं ली गई है. जिसके चलते हडताल पर उतरे कर्मचारियों में सरकार के खिलाफ रोष बढता जा रहा है. सरकारी कर्मचारियों की हडताल के चलते जिला परिषद के सभी विभागों के साथ ही जिला प्रशासन, कृषि विभाग, जिला स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद कार्यालय में भी सन्नाटा देखने को मिल रहा है. हडताल को देखते हुए अब बाहरगांव से आनेवाले लोगों ने भी यवतमाल शहर के सरकारी कार्यालयों में आना जाना बंद कर दिया है. हडताल के चलते सरकारी अस्पताल में भी मरीजों को परेशान होना पड रहा है.

जिला परिषद के वित्त विभाग के चालीस कर्मचारियों ने हडताल में सहभाग लिया है. वहीं नगर परिषद के कर्मचारियों ने भी कर्मचारियों की हडताल को समर्थन देने के साथ ही नगर परिषद कार्यालय के परिसर में ही धरना देना शुरू कर दिया है. आजाद मैदान में चल रही हडताल में शामिल कर्मचारियों ने शनिवार को सरकार के खिलाफ बोंबाबोंब आंदोलन कर अपना तीव्र रोष जताया.

महिला कर्मचारियों ने संभाला मोर्चा

शनिवार को शहर के आजाद मैदान में चल रही सरकारी कर्मचारियों की हडताल में महिला कर्मचारियों ने भी बढचढकर सहभाग लिया है. शनिवार को मंच का जिम्मा भी महिला कर्मचारियों ने संभालते हुए पुरानी पेंशन योजना को लेकर जोरदार आवाज उठायी. 

आजाद मैदान पर दुपहिया वाहनों की कतार

शहर के आजाद मैदान पर सरकारी कर्मचारियों की हडताल चल रही है. इस हडताल में शामिल होने के लिए कर्मचारी अपने दुपहिया वाहनों से पहुंच रहे है. जिसके चलते मैदान परिसर में इन दिनों दुपहिया वाहनों की कतारें देखने को मिल रही है. मैदान के अधिकांश हिस्से में दुपहिया वाहन रखे जाने से मैदान से सटा मार्ग संकरा हो गया है. जिससे अन्य वाहनधारकों को यहां से अपने वाहन लेकर गुजरने में दिक्कतों का सामना करना पड रहा है.

किनवट में ढोल बजाओ, मूक आंदोलन

किनवट.एक ही मिशन – पुरानी पेंशन की मांग को लेकर ढोल बाजवो,मूक आंदोलन,ताल-मृदंग की गुंज के साथ ताल पकडते हूए किनवट तहसील कार्यालय परिसर मे सरकारी अर्ध सरकारी कर्मचारीयो ने हडताल के पांचवा दिन भी सरकार का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया. आंदोलनकर्ताओ ने सरकार पुरानी पेंशन योजना पर तत्काल अमल करे के नारे लगाए और सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया गया राज्य मे पुरानी पेंशन लागु करने की मांग को लेकर 14 मार्च से सरकारी अर्ध सरकारी कर्मचारी शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारीयो समेत अन्य कर्मचारी योने बेमियादी हडताल जारी है.

जिसके चलते सरकारी कार्यालयोमे कामकाज ठप हो गया है जिससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो से विभिन्न कामो के लिये आए नागरिको को परेशानी उठानी पड रही है इस आंदोलन के दौरान आंदोलनकार्ताओने नित्य अलग अलग ध्यान आकषिर्त करने मे घंटानाद,मुक आंदोलन,ढोल बाजवो,ताल मृदंगसे सरकार का ध्यान आकषिर्त करने का प्रयास जारी है.

इस आंदोलन के दौरान पंडाल पर जाकर पणन ‌महासंघ संचालक वरिष्ठ नेता नामदेवराव केशवे और अन्य विभिन्न दलो के नेताओ ने इस आंदोलन को समर्थन दिए   कर्मचारी यो का कहना था की जब तक पुरानी पेंशन नही मिलती लडाई जारी रहेगी   यह हडताल एकजुटता से और शांती से जारी रहेने की बात संगठन के गोपाल कनाके, गोविंद पांपटवार,सी एम घुगे , विकास पुरी समेत अन्य ने बताया है.