maintenance work of Mahavitaran

  • शहर में नहीं सुलझ रही बिजली की समस्या

Loading

यवतमाल. शहर में बिजली तार लाइन, ट्रान्सफार्मर डीपी और अन्य तकनीकी सुधारों की ओर ध्यान नहीं देने से से शहर में आएदिन घंटों बिजली गुल होना आम बात हो चुकी है. उल्लेखनीय है कि बिजली विभाग की ओर से फिलहाल किसी तरह का लोडशेडिंग नहीं है, लेकिन बार-बार किसी न किसी कारण से बिजली गुल की जा रही है. कहीं बिजली तारों पर पेड़ की टहनियों के गिरने, बारिश के दौरान हवाओं के चलने से तार टूटकर बिजली गुल हो रही हैं. इसके अलावा ट्रान्सफार्मर, डीपी में मेंटेनन्स के काम नहीं होने से विभिन्न इलाकों में बार-बार तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इसके चलते मरम्मत का घंटों तक काम चलने से रिहायशी इलाकों में नागरिकों को और व्यापारिक स्थल, मार्केट में दूकानदारों के काम ठप होने से भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

कामकाज पर पड़ रहा असर

बिजली गुल होने से सरकारी कार्यालयों के कामकाज पर भी असर हो रहा है, किंतु इन दिक्कतों को दूर करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उदासिनता भरा और लचर रवैया अपना रहे हैं. शिकायतें नागरिक और व्यापारी कर रहे हैं. बिजली विभाग के अधिकारी, कर्मचारी कोरोना महामारी और लाकडाउन के नाम पर बिते 1 साल से सुधार और मरम्मत के काम नहीं कर रहे हैं. बिजली विभाग के अधिकारी बिजली रिसाव, बिजली चोरी और बिल वसूली पर जोर दे रहे हैं, लेकिन सबसे जरूरी बिजली की सुचारू आपूर्ति की ओर नजरअंदाज किए जाने से आम नागरिकों में बिजली विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है.

तारों पर लटक रही टहनियां

शहर में बिजली तारों, डीपी का जायजा लेने पर पता चला कि अनेक इलाकों में बिजली विभाग की ओर से पेड़ों की टहनियां नहीं काटी हैं. जिससे बड़ी बड़ी टहनियां तारों पर लटक रही है, जोरदार हवा चलने पर टहनियों के हिलने से तारों में घर्षण होकर बिजली तार टूट रहे हैं, वही दूसरी ओर डीपीयो के रखरखाव में लापरवाही बरती जाने की बात भी उजागर हुई, कई स्थानों पर डीपीयो को दरवाजे तक नहीं हैं, जिससे बिजली का सामान चोरी होता रहता है, तो तकनीकी दिक्कतें निर्माण होने से बिजली गुल हो रही है.

अंडरग्राउंड लाइन का काम अधर में 

हवा में लटकते तार, डीपी और ट्रान्सफार्मर से निजात पाने और आधुनिक समय की मांग को देखते हुए राज्य सरकार की योजना के तहत भूमिगत तौर पर बिजली लाइन बिछाने का काम यवतमाल में शुरू किया गया. यवतमाल शहर में बिजली महावितरण कंपनी को अंडरग्राउंड केबल डालने के लिए सरकारी योजना से निधि का आवंटन हुआ. इसके लिए विधायक मदन येरावार के पालकमंत्रीत्व काल में विशेष योजना के तहत निधि का आवंटन किया गया. इसके बाद बिजली महावितरण कंपनी द्वारा ठेकेदार नियुक्त कर अंडरग्राउड केबलिंग का काम शुरू किया गया, लेकिन बिजली विभाग के अधिकारियों की अनदेखी से पूरा काम बिते 2 सालों से कछुआ गति से चल रहा है. जिससे योजना भी सही समय पर पूरी नहीं होती दिख रही है.