Hill Collapsed
ANI Photo

Loading

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शिमला (Shimla) में कृष्णानगर (Krishna Nagar) इलाके में मंगलवार को पहाड़ी ढह गई। करीब पांच से सात मकान ढह गए। इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई। मलबे में कई दबे होने की आशंका है। बचाव कार्य जारी है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

शिमला SP संजीव गांधी ने कहा, “भारी बारिश की वजह से कुछ घर नीचे धंस गए हैं। कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है। एंबुलेंस, SDRF, NDRF, राज्य और ज़िला पुलिस की टीम मौके पर मौजूद हैं। हमने बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अभी नुकसान का आंकलन नहीं कर सकते।”

हिमाचल प्रदेश के ADG लॉ & ऑर्डर, अभिषेक त्रिवेदी ने कहा, “ITBP, SDRF, जिला पुलिस समेत तमाम टीमें मौके पर मौजूद हैं। वहां काफी मलबा है, क्योंकि ऊपर से गिरा मलबा नगर निगम के कूड़ा घर वाले इलाके में गिरा है, जो पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। हमें लोगों ने बताया कि इस क्षेत्र में पहले से ही दरारें पड़ गई हैं। लगभग 40-50 लोगों को निकाला गया लेकिन हमें लगभग 5-10 लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव अभियान जारी है।”

स्थानीय पार्षद और प्रत्यक्षदर्शी बिट्टू पन्ना ने कहा, “हमने घरों में कुछ दरारें देखीं, अन्य लोग भी मौके पर एकत्र हो गए। हमने देखा कि दरारें बढ़ रही थीं और हमने निवासियों से अपने घर खाली करने का अनुरोध किया। अचानक हमने देखा कि कई घर ढह गए। करीब 20-25 घर खाली करा लिए गए हैं और करीब 50 लोगों को बचाया गया है और सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया।”

गौरतलब है कि प्रदेश में भूस्खलन, बादल फटने और भारी बारिश के कारण मकान ढहने जैसी घटनाओं में अब तक 58 लोगों ने अपनी जान गवाई है। करीब 26 लोग मलबे में दबने और बहने से लापता हैं। मंडी जिले में 23, राजधानी शिमला में 16, सोलन में 11, कांगड़ा-हमीरपुर में 3-3, चंबा, कुल्लू और सिरमौर में 1-1 लोगों की जान गई है। बचावकार्य जारी है लेकिन लगातार बारिश होने के कारण बचाव दल को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।