Despite having such a large population of Vishwakarma society, political participation is very less: Dr. Dilip Kumar Soni

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा (All India Vishwakarma Mahasabha) की बैठक आज रांची (Ranchi) में महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिलीप कुमार सोनी (Dr. Dilip Kumar Soni) की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. दिलीप कुमार सोनी ने कहा कि झारखंड में विश्वकर्मा वंशज जिसमें लौहकार, कास्टकार, ताम्रकार, शिल्पकार और स्वर्णकार शामिल है । विस्वकर्मा समाज की इतनी बड़ी आबादी होने के बावजूद भी राजनीतिक भागीदारी बहुत कम है ।

    सोनी ने संगठन को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि झारखंड में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव में भाग लेने के लिए विश्वकर्मा समाज वंशजों को जागरूक रहने का आह्वान किया गया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिला के खड्डा में आगामी 14, 15 और 16 नवंबर को होना तय हुआ है जिसमें झारखंड से 15 सदस्यों की प्रतिनिधिमंडल 13 नवंबर  को उत्तर प्रदेश के लिए रवाना होगी। इस अधिवेशन में विश्वकर्मा समाज के उत्थान विकास और राष्ट्रीय  स्तर पर विश्वकर्मा वंशजों की एकता पर वार्ता की जाएगी।

    झारखंड सरकार से 36 प्रतिशत आरक्षण की मांग

    डॉक्टर सोनी ने कहा कि हमारे समाज के लिए बिहार सरकार ने 27 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 71 प्रतिशत, और झारखंड में सिर्फ 15 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है विश्वकर्मा समाज एक पिछड़ा समाज है इस समाज के लिए हम झारखंड सरकार से 36 प्रतिशत आरक्षण की मांग करते है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में देश का पहला विश्वकर्मा इंजीनियरिंग कॉलेज का  भूमि पूजन 15 नवंबर  को कुशीनगर जिला के खड्डा में किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इस कार्यक्रम में झारखंड से 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी शिरकत करेगी। 

    15 जनवरी 2022 से प्रत्येक जिलों में भ्रमण का कार्य किया जाएगा

    विश्वकर्मा महासभा के प्रधान महासचिव विक्रांत विश्वकर्मा ने कहा कि बहुत जल्द झारखंड के समस्त जिलों में वार्ड स्तर से जिला इकाई का गठन किया जाएगा संगठन का विस्तार करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिलीप कुमार सोनी के नेतृत्व में 15 जनवरी 2022 से प्रत्येक जिलों में भ्रमण का कार्य किया जाएगा। आज बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश के वरीय उपाध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा प्रदेश उपाध्यक्ष ज्योति मथारू अधिवक्ता संतोष कुमार सिन्हा आरती राणा कोषाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा और संगठन सचिव शशि कुमार शर्मा उपस्थित थे।