Blast in Kerala
PTI Photo

Loading

कोच्चि. केरल (Kerala) के कलामासेरी (Kalamassery) में ईसाई समुदाय के एक सम्मेलन केंद्र (Convention Centre) में रविवार सुबह हुए धमाकों में एक महिला की मौत हो गई और 36 लोग घायल हुए हैं। जिसमें से छह की हालत गंभीर बताई जा रही है, जबकि 18 ICU में है। आरोपियों ने धमाके के लिए टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल किया था। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

इस विस्फोट पर केरल के मंत्री पी राजीव ने कहा, “पुलिस जांच कर रही है। गहन जांच के बाद ही हम किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं। फिलहाल 6 लोगों की हालत गंभीर है, कुल 18 लोग आईसीयू में भर्ती हैं। सभी घायलों की जान बचाने की कोशिशें जारी हैं। सीएम पिनाराई विजयन ने कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सभी को फर्जी सोशल मीडिया अभियानों से बचना चाहिए। केरल हमेशा एकता के साथ ऐसी स्थितियों का सामना करता है।”

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, “हमने 14 सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया है जो पूरी स्थिति पर नजर रख रहा है। हमारे पास फिलहाल 18 मरीज आईसीयू में हैं। वे सभी स्थिर हैं, लेकिन दो मरीज जिनमें एक 12 वर्षीय लड़की है, जो 95% जल गई है और एक 53 वर्षीय महिला है, जो 90% जल गई है। कुल 6 लोग गंभीर रूप से बीमार हैं।”

जांच के लिए SIT गठित

केरल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शेख दरवेश साहब ने तिरुवनंतपुरम में पत्रकारों से कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार विस्फोट आईईडी के कारण हुआ। कलामासेरी में ईसाई समुदाय के एक सम्मेलन केंद्र में उस वक्त धमाके हुए, जब सैकड़ों लोग तीन दिवसीय प्रार्थना सभा के समापन अवसर पर एकत्र हुए थे। डीजीपी ने कहा, “आज सुबह करीब नौ बजकर 40 मिनट पर कलामासेरी में जमराह इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में धमाका हुआ जिसमें हमारी सूचना के अनुसार एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 36 लोगों का उपचार किया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि मामले की जांच जारी है। अधिकारी ने यह भी कहा कि विस्फोट स्थल का दौरा करने के बाद एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया जाएगा।

तीन धमाके हुए, टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल

खबरों के मुताबिक तीन धमाके हुए, जिनमें से दो जोरदार और तीसरा कम तीव्रता का था। यह पूछे जाने पर कि क्या विस्फोटक को रखने के लिए ‘टिफिन बॉक्स’ का इस्तेमाल किया गया था, जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है, सूत्र ने कहा कि इस स्तर पर इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती क्योंकि घटनास्थल की जांच राज्य आतंकवाद-रोधी दस्ते और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) समेत कई एजेंसियों द्वारा की जा रही है।

सोशल मीडिया पर उकसावे या घृणा वाले संदेश न फैलाएं

शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा, “जांच के बाद ही मैं जानकारियों की पुष्टि कर सकता हूं। हम सभी पहलुओं से जांच कर रहे हैं। हम यह पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन हैं और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।” उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया और उनसे सोशल मीडिया पर उकसावे या घृणा वाले संदेश न फैलाने को कहा। दरवेश ने आगाह किया कि सोशल मीडिया पर उकसावे या घृणा संदेश फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। (एजेंसी इनपुट के साथ)