Kerala Blast Update
Kerala Blast Update

Loading

कोच्चि: केरल (Kerala) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, यहां के कोच्चि में एक कन्वेंशन सेंटर में जबरदस्त धमाका (Blast) हुआ है। इसमें 1 व्यक्ति की मौत हुई है और वहीं 20 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी दें कि यहाँ के कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में आज यानी रविवार सुबह हुए धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए।

जी हां, कोच्चि के कलामासेरी में ईसाई समुदाय के कन्वेंशन सेंटर में रविवार सुबह हुए विस्फोट में एक महिला की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए।  एर्नाकुलम के जिलाधिकारी ने एन. एस. के. उमेश ने बताया कि दस घायलों को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया। 

उन्होंने कहा कि इनमें से दो लोग 50 फीसदी से अधिक झुलस गए थे जिसके बाद उन्हें दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि आठ लोगों को मेडिकल कॉलेज के सामान्य वार्ड में भर्ती कराया गया है और शेष 18 अन्य अस्पतालों में निगरानी में हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि घटना में मरने वाली महिला की अभी तक पहचान नहीं हो पाई 

उधर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने स्वास्थ्य विभाग के निदेशक और चिकित्सा शिक्षा विभाग के निदेशक को कालामसेरी विस्फोट में घायल हुए लोगों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया। अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है. मंत्री ने डॉक्टरों समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को, जो छुट्टी पर हैं, तुरंत लौटने का निर्देश दिया। कलामासेरी मेडिकल कॉलेज, एर्नाकुलम जनरल हॉस्पिटल और कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त सुविधाएं तैयार करने के भी निर्देश दिए गए: केरल के स्वास्थ्य मंत्री

इसके साथ ही केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जानकारी दी कि, यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है। हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है।

वहीं आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने NIA और NSG को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया।

मामले पर कलामासेरी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल धमाके की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। यह भी पुष्टि नहीं हो सकी है कि मौके पर एक से ज्यादा धमाका तो नहीं हुआ। अधिकारी के मुताबिक, धमाका कथित तौर पर एक ईसाई समूह के कन्वेंशन सेंटर पर हुआ। उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे धमाके की सूचना वाला फोन आया और पुलिस की मदद मांगी गई।  

टेलीविजन चैनल पर प्रसारित घटना के दृश्यों में बड़ी संख्या में दमकल कर्मियों और पुलिस कर्मियों को घटनास्थल से लोगों को निकालते हुए देखा जा सकता है। कन्वेंशन सेंटर के अंदर हुए धमाके के विचलित करने वाले दृश्यों में हॉल में कई जगहों पर आग लगी नजर आ रही है, जिससे डरे लोग चिल्लाते दिख रहे हैं। धमाके के बाद सैकड़ों लोग कन्वेंशन सेंटर के बाहर खड़े नजर आए।

जानकारी दें कि, बीते सितंबर 2023 केरल के कोच्चि के कक्कनाड इलाके में एक जिलेटिन फैक्ट्री (blast in factory kerala) में विस्फोट हो गया था। इस दौरान हादसे में कम से कम 1 व्यक्ति की मौत हो गई और 4 अन्य लोग घायल हुए थे। 

वहीँ तब मृतक की पहचान पंजाब के मूल निवासी राजन ओरंग के रूप में हुई थी। वहीं, कक्कनाड के 48 वर्षीय नजीब, थ्रीक्काकारा के 46 वर्षीय सनीश के अलावा असम के मूल निवासी 36 वर्षीय पंकज और 36 वर्षीय कौसुवे को भी चोटें आई थीं।