JP Nadda
जेपी नड्डा

Loading

लॉन्गतलाई. मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 (Mizoram Assembly Election 2023) के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपना पूरा जोर आजमा रही है। इस बीच पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने शनिवार पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने इस क्षेत्र पर ध्यान नहीं दिया और इसलिए जो विकास होना था वह नहीं हो सका।

लॉन्गतलाई में एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा, “लंबे समय तक पिछली सरकार ने इस क्षेत्र पर ध्यान नहीं दिया और इसलिए जो विकास होना था वह नहीं हो सका। ‘एक्ट ईस्ट, लुक ईस्ट’ नीति के कारण पूर्वोत्तर पीएम मोदी के नेतृत्व में सबसे आगे लाया गया।”

नड्डा ने कहा, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि मिजोरम की संस्कृति, भाषा, रहन-सहन और विचारधारा को बरकरार रखा जाएगा और विकास सावधानीपूर्वक किया जाएगा।”

भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

इससे पहले नड्डा ने शुक्रवार को मिजोरम के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। जिसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और एमएनएफ सरकार की समाज कल्याण योजना की जांच का वादा किया गया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि युवाओं में नशीली दवाओं के उपयोग को कम करने और खत्म करने के लिए राज्य में ‘ड्रग फ्री मिजोरम’ गतिविधियां शुरू की जाएंगी। सरकारी स्कूलों की मरम्मत के लिए 250 करोड़ रुपये और सरकारी कॉलेजों की इमारत का निर्माण एवं मौजूदा इमारतों की मरम्मत के लिए 350 करोड़ रुपये का बजट देने का वादा किया है।

खिलाड़ियों के लिए शीर्ष राज्य बनाने के लिए भाजपा ने ‘मिजोरम ओलंपिक मिशन’ शुरू करने का वादा किया है। इन पहलों में एक खेल अकादमी और विभिन्न विषयों में इच्छुक खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति शामिल होगी। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा और जोरम मेडिकल कॉलेज (जेडएमसी) का उन्नयन कर क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) में तब्दील किया जाएगा। नड्डा ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों के लिए पीएम-किसान योजना के तहत 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 8,000 रुपये किया जाएगा।

7 नवंबर को मतदान

गौरतलब है कि मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। भाजपा ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 39 सीट पर चुनाव लड़ा था जबकि इस बार वह 23 सीट पर चुनाव लड़ रही है। मौजूदा विधानसभा में पार्टी का एक विधायक है।