salman-khurshid
फाइल फोटो

    Loading

    पटना: पूर्व विदेश मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने शनिवार को विपक्षी एकता का जिक्र करते हुए कहा कि सवाल यह है कि कौन पहले ‘‘आई लव यू” बोलता है। भाकपा माले के 11वें महाधिवेशन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस नेतृत्व से 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की सलाह दी थी।

    इसका उल्लेख करते हुए खुर्शीद ने कहा, ‘‘जहां तक अपनी पार्टी के बारे में मेरी समझ है, जो आप चाहते हैं, वही वहां भी सभी चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी प्यार में एक समस्या यह होती है कि पहले ‘आई लव यू’ कौन कहेगा।” उन्होंने नीतीश कुमार का संदेश पार्टी प्रमुख के पास पहुंचाने की भी बात कही। 

    खुर्शीद ने कहा, ‘‘फासीवादी शक्तियों में दिलेरी नहीं है। जरा सा बिहार के शेर दहाड़ेंगे तो ये बिलों में घुस जायेंगे।” उन्होंने आश्वासन दिया कि वह एकता के संदेश को आगे बढ़ाएंगे और कांग्रेस भी विपक्षी एकता को मजबूत करने के लिए तैयार है। खुर्शीद ने अपने वक्तव्य की शुरूआत, ‘‘लाली देखन मैं गई, और मैं भी हो गई लाल…” से करते हुए कहा, ‘‘कबीर के प्रसिद्ध छंद की तरह मुझे लगता है कि हम सभी एक ही रंग में रंगे हुए हैं।”

    उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा, ‘‘नीतीश कुमार ने देश को बचाने की पहल की है, वे बधाई के पात्र हैं। हम सभी को एकजुट होकर लड़ना है। अपने-अपने तरीके की लड़ाई को छोड़कर एक खाका तैयार करके एकजुट होने का काम करना होगा।” उन्होंने विपक्षी एकता को लेकर कांग्रेस से जल्द ही निर्णय लेने की उम्मीद जतायी।(एजेंसी)