…तो एजेंसी को किया जाएगा ब्लैकलिस्टेड: मेयर आशा लकड़ा

    Loading

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: रांची नगर निगम की मेयर डॉ. आशा लकड़ा (Mayor Asha Lakra) ने कहा कि शहर की सफाई का काम कर रही एजेंसी मेसर्स जोंटा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड (Zonta Infratech Private Limited) कोई काम नहीं कर रही है। एजेंसी (Agency) की ओर से फिलहाल स्मार्ट डस्टबिन लगाने का कार्य किया जा रहा है। मेसर्स जोंटा की ओर से कहा गया है कि 15 अक्टूबर से कार्य शुरू किया जाएगा, जबकि  मेयर ने कहा कि 15 अक्टूबर तक मेसर्स जोंटा की ओर से कार्य शुरू नहीं किया गया तो उन्हें कारण बताओ नोटिस (Notice) जारी किया जाएगा। इसके बाद एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड (‍Blacklisted) किया जाएगा। 

    53 वार्डों की सफाई व्यवस्था को लेकर मेयर ने मेसर्स सीडीसी नामक एजेंसी को निर्देश दिया है कि सड़क किनारे पड़े कूड़े के ढेर को उठाने के बाद संबंधित स्थल पर झाड़ू भी लगवाएं, ताकि वहां गंदगी न दिखे। उन्होंने कहा कि मेसर्स सीडीसी के सफाईकर्मी वार्ड के अंदरूनी क्षेत्रों में भी झाड़ू लगाकर सफाई करें। वार्ड-53 स्थित बस्ती, नामकुम स्थित कुसई-घाघरा, पुराने ओवरब्रिज के नीचे, पंडरा-हेहल स्थित नया बस्ती और वार्ड-1 स्थित चौड़ी बस्ती में जहां-तहां कूड़े के ढेर पड़े हैं उन्हें साफ किया जाना जरुरी है I यदि निजी एजेंसी की ओर से एक दिन बीच कर सफाई कराई जाए तो बस्ती स्वच्छ हो जाएगा। 

    मेयर ने की सफाई व्यवस्था की समीक्षा 

    दशहरा, दीपावली और छठ महापर्व को देखते हुए आशा लकड़ा ने शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा समिति की आवश्यकताओं को देखते हुए शुक्रवार से डस्ट की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। यह कार्य 11 अक्टूबर तक जारी रहेगा। साथ ही मूर्ति विसर्जन के लिए चिन्हित किए गए तालाबों और जलाशयों में जल कुंड बनाए जाएंगे। इसके अलावा तालाबों और जलाशयों की गहराई को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से बांस-बल्ली और रेड रिबन लगाकर बैरिकेड किए जाएंगे। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दशहरा से लेकर महापर्व छठ तक सफाईकर्मी टाइमलाइन के तहत सफाई कार्य करें। जो सफाईकर्मी सुबह सात बजे से सफाई कार्य शुरू करते हैं, वे टाइमलाइन के तहत दोपहर दो बजे तक सफाई कार्य करेंगे। संबंधित अधिकारी सफाईकर्मियों के कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे। जो सफाईकर्मी समय से पूर्व काम खत्म कर घर अपने घर लौट रहे हों, उन पर कार्रवाई की जाएगी। 

    सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग शुरू की जाएगी

    आशा लकड़ा ने कहा कि शहरी क्षेत्र में स्थित अपार्टमेंट की सूची तैयार कर नियमित अंतराल पर कूड़े का उठाव करें ताकि अपरमेंट में कूड़ा डंप करने की स्थिति उत्पन्न न हो। मेयर ने यह भी कहा कि शनिवार से सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग शुरू की जाएगी। इस क्रम में पूजा पंडालों, जलाशय, तालाब और विभिन्न वार्डों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया जाएगा। बैठक में रांची नगर निगम की सहायक नगर आयुक्त शीतल कुमारी, नगर प्रबंधक आफताब आलम, रोबिन कश्यप, प्रभारी स्वास्थ्य शाखा ओमकार पांडे समेत मेसर्स जोंटा इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स सीडीसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।