There is also a need to benefit the handicapped and footpath shopkeepers under the developing schemes: Asha Lakra

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : बाबा नगरी काशी विश्वनाथ (उत्तर प्रदेश) में आयोजित अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन-2021 (All India Mayors Conference-2021) में मेयर डॉ. आशा लकड़ा (Dr. Asha Lakra) ने शिरकत किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया। सम्मेलन में केंद्रीय नगर विकास और आवास मंत्री हरदीप पुरी और  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी उपस्थित थे। केंद्रीय नगर विकास एवं आवास मंत्री हरदीप पुरी ने सम्मेलन में उपस्थित मेयर्स को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार वर्तमान में स्मार्ट सिटी और स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है। उसी प्रकार, अब शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर वीक योजनाओं को लेकर प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता है। 

    उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब दिव्यांगों और फुटपाथ दुकानदारों को भी विकासशील योजनाओं के तहत लाभान्वित करने की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम में मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने जल संरक्षण की दिशा में अपनी बातों को रखा। उन्होंने रांची नगर निगम क्षेत्र में जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र में वर्षा जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। बिल्डिंग बाइलॉज के तहत तीन हजार वर्ग फ़ीट से अधिक क्षेत्रफल वाले भूखंड पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग को अनिवार्य रूप से लागू किया गया है। 

    इसके अलावा जल संरक्षण की दिशा में रांची नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न तालाबों का जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण किया गया है। आने वाले समय मे शहरी क्षेत्र के अन्य तालाबों का भी जीर्णोद्धार कराया जाएगा। फिलहाल सेवरेज ड्रेनेज सिस्टम  के तहत सेवेरेज ट्रीटमेंट प्लांट  का निर्माण कराया जा रहा है। घरों से निकलने वाले दूषित जल को इस  में शुद्ध कर नदी में छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र में भविष्य को देखते हुए जलसंकट की समस्या से निपटने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अधिकारी भी तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं।