File Photo
File Photo

    लखनऊ: धान खरीद में नया मुकाम हासिल करने में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) ने चालू खरीफ सीजन में अब तक 3,09,966 किसानों (Farmers) से 21.954 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है। किसानों को उनकी उपज की खरीद के बदले समय पर भुगतान भी दिया जा रहा है। बीते 72 घंटों में किसानों के खातों में 2697.15 करोड़ की राशि भेज दी गई है। सरकार की मंशा किसानों को अधिक से अधिक लाभ देकर उनको सशक्त और मजबूत बनाना है। इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। गुरुवार को किसानों से 1.29 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया, जो एक रिकॉर्ड है। 

    गेहूं खरीद में अविश्वसनीय परिवर्तन लाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने धान खरीद को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया है। धान क्रय केन्द्रों की संख्या पहले से कई गुना बढ़ाई है। इतना ही नहीं किसानों को धान बेचने में समस्या न आए इसके लिए अधिकारियों को ध्यान देने के निर्देश भी दिये हैं। इसी का परिणाम है कि प्रत्येक किसान को उसके धान के एक-एक दाने का पूरा मूल्य मिल रहा है। पिछले साल की खरीद के एवज में सरकार अब तक 3996.60 करोड़ रुपए उनके खातों में भेज चुकी है।  

    योगी सरकार ने 73 जिलों में 4457 केन्द्रों को खोला 

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फसल की सुचारू खरीद सुनिश्चित करने के लिए एडीएम, एसडीएम, तहसीलदारों सहित सभी प्रमुख अधिकारियों को खरीद केंद्रों के औचक निरीक्षण के निर्देश दिये हैं। किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 73 जिलों में 4457 केन्द्रों को खोला है, जहां धान खरीद सुचारू रूप से संचालित की जा रही है।