alcohole up

    Loading

    राजेश मिश्र

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीयर (Beer) के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। अगले महीने से जहां अंग्रेजी व देशी शराब की कीमतों में इजाफा (Price Rise) होने जा रहा है, वहीं बीयर की कीमत में कमी आ जाएगी। शराब (Wine) की बिक्री से अपना खजाना भरने में जुटी उत्तर प्रदेश सरकार अब इसकी कीमत बढ़ाने जा रही है। हालांकि बीते कुछ सालों में बीयर की घटती बिक्री से चिंतित सरकार इसके शौकीनों को राहत भी देगी। होली (Holi) के बाद पहली अप्रैल से शुरु हो रहे आबकारी सत्र में बीयर की कीमतों में खासी कमी की जा रही है। उत्तर प्रदेश में लगातार तीन सालों से बीयर के ऊंचे दामों के चलते इसकी खपत घट रही थी।

    आबकारी विभाग (Excise Department) के अधिकरियों का कहना है कि अप्रैल महीने से बीयर करीब 20 से 25 रुपए तक सस्ती हो जायेगी। कैन और बोलत दोनों में बिकने वाली बीयर की कीमत में कमी आएगी। प्रदेश सरकार के नए आबकारी नियमों के मुताबिक, इसका फैसला हो चुका है। एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष में यूपी में बियर के कम दाम लागू हो जायेंगे। हालांकि इसके ठीक उलट अंग्रेजी और देशी शराब की कीमतें जरूर बढ़ जाएंगी।

    बीयर की बोतल में भी 25 रुपए तक कमी 

    आबकारी विभाग के मुताबिक, अभी तक 130 रुपए का मिलने वाला बीयर का कैन अब 110 रुपए का मिलेगा। इस तरह से बीयर की बोतल में भी 25 रुपए तक कमी आएगी। दूसरी तरफ शराब के दामों में बढ़ोत्तरी पीने वालों की जेब ज्यादा ढीली करेगी। अंग्रेजी शराब के दामों में 15 से 20 फीसदी  की बढ़ोत्तरी होगी। दूसरी तरफ देशी शराब की कीमतें भी महंगी हो जायेंगी। अभी तक 80 रुपए में मिलने वाला देशी शराब का 200 मिलीलीटर का पौव्वा अब 85 रुपए में मिलेगा।

    प्रदेश सरकार ने अपने आबकारी राजस्व के लक्ष्य को बढ़ाया

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस साल के बजट में आबकारी से मिलने वाले राजस्व का लक्ष्य 41500 करोड़ रुपए रखा है, जबकि बीते साल यह लक्ष्य 37500 करोड़ रुपए रखा गया था। बीते दो सालों में प्रदेश सरकार ने अपने आबकारी राजस्व के लक्ष्य को करीब 10000 करोड़ रुपए बढ़ाया है। कोरोना संकट और लाकडाउन के चलते चालू वित्त वर्ष में शराब की बिक्री में खासी कमी आयी थी। गौरतलब है कि यूपी में एक अप्रैल से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष के लिए बनी आबकारी नीति में बीयर की एक्साइज ड्यूटी में छूट दी गई है। इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इससे बीयर के दाम में 15 से 17 फीसदी की कमी आएगी। बीयर के दामों में कमी का यह फैसला इसकी खपत बढ़ाने के लिए किया गया है।