Gyanvapi Survey Report
ज्ञानवापी परिसर File Photo

    Loading

    लखनऊ: वाराणसी के ज्ञानवापी पर चल रहे विवाद पर आज कोर्ट में 2 मामलों पर शाम 4 बजे तक फैसला आ सकता है। जिला न्यायलय और फाक कोर्ट में मामला है। ज्ञानवापी के जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है वहां प्रतिदिन जल चढ़ाने को लेकर शाम 4 बजे तक फास्ट ट्रैक कोर्ट में फैसला आना है। जबकी जिला अदालत में शिवलिंग या फव्वारा इस पर बहस है।

    गौरतलब है ज्ञानवापी के मामले पर आज का दिन  बहुत ही महत्वपूर्ण है। शिवलिंग पर जल चढ़ाने को लेकर सिविल जज, सीनियर डिवीजन के महेंद्र पांडेय  की अदालत में सुनवाई होगी तो वहीं, दूसरी तरफ ज्ञानवापी के श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज अजय कुमा विश्वेश की अदालत में मुस्लिम पक्ष पुनः अपना पक्ष सब्मिट करेगा। शृंगार गौरी मामले में हुए वीडियो और फोटोग्राफी के फुटेज आज सभी पक्ष को मिलने की संभावना बरकरार है।

    बनारस के विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन के पत्नी की याचिका पर 4  बजे सुनवाई होनी है। बिसेन की पत्नी ने कथित मिले शिवलिंग के स्थान पर पूजा अर्चना और जल चढ़ाने की मांग अदालत से की है। फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थित इस मामले पर चार बजे तक फैसला आ सकता है। ज्ञानवापी में मंदिर या मस्जिद  के हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के दावों पर कोर्ट के फैसले के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। पुलिस ने फैसले के बाद किसी भी अप्रिय घटना को घटित होने से रोकने और बेहतर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बंदोबस्त चुस्त-दुरुस्त कर दी है।