यूपी में 1 अप्रैल से कृषि के लिए निजी नलकूप का विद्युत बिल निःशुल्क रहेगा: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

Loading

लखनऊ : मुरादाबाद के सर्किट हाउस सभागार में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ( Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) की अध्यक्षता में जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत हुई। उप मुख्यमंत्री ने आयुक्त मुरादाबाद मंडल (Moradabad Division) से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि कार्य की प्रगति अच्छे से चलती रहें। उन्होंने संबंधित अधिकारी से रिंग रोड के संदर्भ में जानकारी ली और उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि रामगंगा विहार की रोड ठीक करवाकर गड्ढा मुक्त करवायें। 

उप मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि जहां-जहां ओवर बिलिंग की समस्या आ रही हैं वहां गुणवत्तापूर्ण समस्या का निदान किया जाए। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि दिनांक 1 अप्रैल से कृषि के लिए निजी नलकूप का विद्युत बिल निःशुल्क रहेगा, जिससे जनपद में लगभग 25 हजार व मंडल में लगभग 17,4000 किसान लाभान्वित होंगे। पीएम आवास योजना की प्रगति की जानकारी हासिल करते हुए उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जिन लाभार्थियों को आवास आवंटित हो गये हैं, उनके बुनियादी जरुरतों को विशेष ध्यान रखा जाए। जिला कृषि अधिकारी ने उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जिले में पीएम किसान निधि योजना के तहत लगभग ढ़ाई लाख किसानों को लाभ पहुंचाया गया है और नगर आयुक्त ने अवगत कराया कि पीएम स्वनिधि के अंतर्गत 18,641 लाभार्थियों को ऋण की प्रथम किश्त प्राप्त करा दी गई है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश और रोजगार की पहली शर्त सुरक्षा होती है। डबल इंजन की सरकार ने सुरक्षा, विकास और निवेश का एक बेहतर वातावरण निर्मित किया है। केंद्र और राज्य सरकार बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने का कार्य कर रही है। मुरादाबाद स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित हो रहा है, जिसमेें सभी आवश्यक नागरिक अवस्थापना सुविधाएं शामिल रहेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक गरीब को आवास, शौचालय, विद्युत कनेक्शन आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है। स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जोड़ने में सफलता प्राप्त हुई है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सेवा, सुरक्षा और सुशासन के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गाे के कल्याण के लिए कटिबद्ध है तथा सरकार जाति, मजहब, क्षेत्र, आदि से ऊपर उठकर सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ निरन्तर कार्यशील है। उन्होंने कहा कि विकास में अवरोध पैदा करने वाले तत्वों के खिलाफ राज्य सरकार ने जीरो टालरेंस की नीति के साथ कार्य किया है और युवाओं के रोजगार और स्वावलंबन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है।

बैठक में इन लोगों की मौजूदगी

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्षा डॉ. शैफाली सिंह, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, नगर विधायक रितेश कुमार गुप्ता, कमिश्नर आन्जनेय कुमार सिंह, डीआईजी पुलिस शलभ कुमार माथुर, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, नगर आयुक्त संजय चौहान, मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव, अपर जिलाधिकारी नगर आलोक कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त युगराज सिंह, परियोजना निदेशक सतीश प्रसाद मिश्र सहित अन्य जनप्रतिनिधि और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।