अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री और तस्करी के विरुद्ध आबकारी विभाग लगातार कर रहा कार्यवाही: आबकारी आयुक्त

    Loading

    लखनऊ : सेंथिल पांडियन सी (Senthil Pandian C) आबकारी आयुक्त (Excise Commissioner), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) द्वारा अवगत कराया गया कि शासन के निर्देश के क्रम में विभागीय अधिकारियों (Departmental Officers) द्वारा अवैध शराब (Illicit Liquor) के निर्माण (Manufacture), बिक्री (Sale) और तस्करी (Smuggling) के विरुद्ध ताबड़तोड़ छापे डाले जा रहे हैं। इसी क्रम में दुकानों की आकस्मिक निरीक्षण और ओवर रेटिंग की रोकथाम के लिये लगातार टेस्ट परचेजिंग कराया जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में हरियाणा राज्य और अन्य राज्यों से होने वाली सम्भावित तस्करी पर रोक के लिये बार्डर एरिया में चैक प्वाइंट और लिंक मार्गों पर मोबाइल रहकर चेकिंग कार्य लगातार कराये जा रहे हैं। एन. सी. आर. मे भी आबकारी की टीमें पूरी तरह से मुस्तैद है। आबकारी आयुक्त द्वारा यह बताया गया कि पूरे प्रदेश में नवंबर महीने के प्रथम पक्ष में प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान 29.836 छापे मारे गये जिसमें 3,335 मुकदमे दर्ज किये गये और 82,666 लौ अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 2.09.977 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट करते हुए अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1101 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 340 अभियुक्तों को जेल भेजा गया और 14 वाहन जब्त किया गया।

    आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि जनपद आगरा, सीतापुर और मथुरा में बड़ी कार्यवाही करते हुए अन्य राज्यों से तस्करी कर लाई जा रही मदिरा के अभियोग पकड़े गये, जिसके अंतर्गत जिला आगरा में आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा 2 अभियोगों के अंतर्गत लाखों रुपए की कुल 16,248 बोतल विदेशी मदिरा पकड़ी गयी और वाहन चालकों को मौके से गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कार्यवाही की गयी कार्यवाही में उक्त मदिरा के उत्पादन कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के विरुद्ध भी एफ.आई.आर. दर्ज कराया गया। जनपद मथुरा में 144 बोतलें अवैध विदेशी मंदिरा की बरामदगी करते हुए मोट पुलिस स्टेशन में आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कठोर धाराओं में कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार जनपद सीतापुर में आबकारी और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही के दौरान एक ट्रक से लगभग 10 लाख रुपए कीमत की चंडीगढ़ निर्मित 1908 बोतल अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर स्थानीय पुलिस स्टेशन खैराबाद में एफ.आई.आर. पंजीकृत कराया गया।

    मुख्यालय से ओवर रेटिंग की रोकथाम के लिए लगातार टीमें भेजी जायेंगी

    आबकारी आयुक्त द्वारा ओवर रेटिंग के विरुद्ध कार्यवाही के संबंध में बताया गया कि ई.आई.वी. मुख्यालय की स्पेशल टीम भेजकर कई जनपदों में गोपनीय टेस्ट परचेजिंग कराई गई। गोपनीय टेस्ट परचेजिंग के दौरान अमरोहा, शाहजहाँपुर, प्रयागराज, वाराणसी, कौशाम्बी में ओवर रेटिंग के 9 प्रकरण पाए गए  जिसमें विक्रेता के विरुद्ध एफ.आई.आर.दर्ज कराया गया और दुकानों के अनुज्ञापन के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही कराई गई। इस संबंध में उनके द्वारा बताया गया कि मुख्यालय से ओवर रेटिंग की रोकथाम के लिए लगातार टीमें भेजी जायेंगी और किसी भी दशा में ओवर रेटिंग नहीं होने दिया जायेगा। ओवर रेटिंग पाए जाने पर विक्रेता और अनुज्ञापन के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

    चार बोतल स्कैन करने पर स्कैनिंग नॉट एक्लेबल पाया गया

    आबकारी आयुक्त द्वारा आगे यह भी बताया गया कि आबकारी अधिकारियाँ द्वारा दुकानों की सघन चेकिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान आवस्ती और गोंडा में दुकानों पर अनियमितता पाई गई हैं। श्रावस्ती में पटना खरगौर देशी शराब दुकान पर जलमिश्रित शराब बेचे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर त्वरित कार्यवाही कराते हुए चैकिंग कराई गयी। चेकिंग के दौरान दुकान और कैटीन से पानी के कैंपर में भरे 40 लीटर और 6 पेटियों में बिना ढक्कन लगी कुल 270 पीटये अपमिश्रित शराब बरामद की गई। दुकान के विक्रेता और अनुनापी सहित दो अन्य के विरुद्ध कोतवाली भिनगा में मुकदमा पंजीकृत कराते हुए मौके पर गिरफ्तार विक्रेता को जेल भेजा गया। इसी प्रकार जनपद गोंडा में विदेशी मदिरा दुकान बुधनी बाजार चेक की गयी। निरीक्षण के दौरान दुकान से चार बोतल स्कैन करने पर स्कैनिंग नॉट एक्लेबल पाया गया। निरीक्षण के दौरान इम्पीरियल ब्लू ब्रांड के 11 अद्धे बरामद हुए जिनमें से 3 अद्धों के कोड स्कैन नहीं हो रहे थे और 2 अदाँ पर लगे क्यू.आर.कोड को स्कैन करने पर दूसरी विदेशी मदिरा की दुकान का नाम प्रदर्शित पाया गया और शेष 6 आईबी की सील से छेड़छाड़ पाई गई। दुकान पर उपस्थित विक्रेता और अनुनापी के विरुद आयकारी अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत कराते हुए विक्रेता को जेल भेजा गया।

    इस नंबर पर मदिरा से संबंधित जानकारी दर्ज कराई जा सकती है

    आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी. द्वारा यह भी बताया गया कि अवैध मदिरा के निर्माण बिक्री और तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाए जाने के संबंध में सूचना / शिकायत प्राप्त किये जाने के लिये आयकारी मुख्यालय, प्रयागराज के कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 14405 पर हंटिंग लाइनों की स्थापना की गयी है जो 24X7 क्रियाशील है। इसके अतिरिक्त व्हाटसएप नंबर 9454466019 की भी सुविधा उपलब्ध है। इन नम्बरों पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री और तस्करी के अतिरिक्त नारकोटिक्स पदार्थों की बिक्री के संबंध में आमजन द्वारा सूचनायें दर्ज कराई जा सकती है जिस पर त्वरित कार्यवाही कराया जायेगा।

    छापेमारी की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी

    इसी क्रम में उन्होंने यह भी बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण बिक्री और तस्करी के विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। साथ ही एन.सी.आर. के जनपदों में आबकारी टीमों द्वारा लगातार हरियाणा, दिल्ली बार्डर और राष्ट्रीय राजमार्गों पर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग भी कराई जाती रहेगी। इसके अतिरिक्त दुकानों के निरीक्षण और गोपनीय टेस्ट परचेजिंग प्रवर्तन इकाइयाँ और मुख्यालय की टीम भेजकर कराया जायेगा और राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाली के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही कराई जायेगी।