Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा है कि गांव चौपालों (Gram Chaupals) के आयोजन से गांवों के विकास की योजनाओं  के क्रियान्वयन में हलचल तेज हुई हैं और गांवों के संवरने के साथ ही ग्रामीणों का जीवन स्तर सुधर रहा है। सरकार खुद चलकर गांव और गरीबों के पास जा रही है। ग्राम चौपालों से जहां गांवों (Villages) में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जमीनी हकीकत का पता चलता है। वहीं सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आ रही है। यही नहीं जिन समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीणों को तहसील, जिला या राजधानी जाना पड़ता था। उनका समाधान उनके अपने गांव में ही हो जा रहा हैं।

    केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्रामों में आयोजित किए जा रही ग्राम चौपालों के उत्साहजनक  परिणाम निखर कर सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को  ग्राम चौपालों का आयोजन कर जहां लोगों की समस्याओं को समझा, सुलझाया और लाभार्थीपरक योजनाओं सहित विकास  और निर्माण कार्यों की जमीनी हकीकत को समझा जा रहा है। वहीं  प्रदेश के विभिन्न जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों और ग्राम स्तरीय  कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा हैं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 30 दिसम्बर को वाराणसी जिले की तीन ग्राम पंचायतों से ग्राम चौपालों का शुभारंभ किया गया था।

    ग्राम चौपालों में पांच लाख से ऊपर ग्रामीणों ने सहभागिता की 

    ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को निर्धारित रोस्टर के अनुसार, प्रदेश की ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया। जिसमें ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों, ग्राम स्तरीय कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों ने ग्राम चौपालों में प्रतिभाग किया। ग्राम चौपालों में  अब तक कुल पांच लाख से ऊपर ग्रामीणों ने सहभागिता की और 43 हजार संदर्भों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष संदर्भों के निस्तारण के लिए उच्च स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को संदर्भित करते हुए उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम चौपालों से पूर्व सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्राम में चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया गया, जिसमें  19 हजार से अधिक परियोजनाओं का मौके पर निरीक्षण किया गया। 

    लिया जा रहा है फीडबैक

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा ग्राम चौपालों से वापस आने के बाद फीडबैक भी लिया जा रहा है। ग्राम चौपालों से संकलित की जा रही रिपोर्ट में जिन सन्दर्भों का मौके पर निस्तारण किया जा रहा है, उनमें कम से कम दो शिकायतकर्ताओं के नाम, पते और मोबाइल नम्बर भी एकत्र किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें बात करके शिकायत निवारण की गुणवत्ता और संतुष्टि के बारे में जमीनी और वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जा सकें।

    ग्राम चौपालों का आयोजन किया जाता रहेगा 

    गौरतलब है कि शुक्रवार 3 फरवरी को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ जिले के सरोजनी नगर विकास खंड की ग्राम पंचायत हरौनी में और उन्नाव जिले के नवाबगंज विकास खंड की ग्राम पंचायत कुशुम्भी में आयोजित ग्राम चौपालों में प्रतिभाग किया गया। ग्राम्य विकास आयुक्त जी. एस. प्रियदर्शी ने बताया कि ग्राम चौपालों के प्रति ग्रामीणों में बहुत उत्साह है और उनके उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं। ग्राम चौपालों से पूर्व गांव की विशेष सफाई भी करायी जा रही है। उन्होंने जिलों के विभागीय अधिकारियों  को निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों से पूर्व निर्धारित रोस्टर का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग चौपालों से लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि इसी तरह से प्रत्येक शुक्रवार को निर्धारित रोस्टर के अनुसार ग्राम चौपालों का आयोजन किया जाता रहेगा और ग्राम चौपालों में लखनऊ से भी विभागीय उच्च अधिकारी भी प्रतिभाग करेंगे और जनप्रतिनिधियों को भी चौपालों में भाग लेने की अपील की गई हैं।