UP Excise Department
Representative Pic

    Loading

    -राजेश मिश्रा

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अवैध शराब (Illegal Alcohol) के निर्माण और बिक्री पर आबकारी विभाग (Excise Department) की सख्ती लगातार जारी है। शराब की बिक्री में अनियमितता को परखने के लिए बीती रात आबकारी विभाग ने मुरादाबाद मंडल में मेरठ मंडल के उप आबकारी आयुक्त को भेजा। जहां उप आबकारी आयुक्त मेरठ को देशी, विदेशी मदिरा की बिक्री में ओवर रेटिंग की अनियमितता मिली।

    उप आबकारी आयुक्त मेरठ की जांच में ओवर रेटिंग का मामला प्रकाश में आने के बाद जहां दुकानदारों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं में जेल भेजा गया, वहीं लापारवाही बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों पर भी कार्यवाही तय मानी जा रही है। उप आबकारी आयुक्त द्वारा इससे सम्बंधित रिपोर्ट आयुक्त आबकारी सेंथिल पांडियन को भेजी जा चुकी है।

     तीन शराब की दुकानों में ओवर रेटिंग की अनियमितता मिली

    बताते चलें कि शासन के निर्देश के क्रम में बीती रात सम्भल जिले के उप आबकारी आयुक्त ने देशी व विदेशी शराब की दुकानों का निरीक्षण किया। जिसमें उन्हें कुल तीन शराब की दुकानों में ओवर रेटिंग की अनियमितता मिली। जिसमें बेगम सराय की विदेशी मदिरा की दुकान, बीयर शॉप और देशी मदिरा की दुकान में अनियमितता मिली। अनियमितता पाए जाने पर उपायुक्त आबकारी मेरठ आरके शर्मा द्वारा जहां मदिरा बेचने वालों और दुकानों के लाइसेंस धारकों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा, वहीं विभागीय अनियमितता की रिपोर्ट आयुक्त मुख्यालय भेजा। इस सम्बंध में आयुक्त सेंथिल पांडियन का कहना है कि उप आबकारी आयुक्त मेरठ की रिपोर्ट मिलते ही उचित कार्यवाही की जाएगी। शासन की मंशा के अनुसार आबकारी विभाग शराब की बिक्री में अनियमितता और अवैध शराब के निर्माण  को लेकर सख्त है तथा इसमें लिप्त किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा।