samosa History

Loading

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर जिले के दनकौर कस्बे में एक महाविद्यालय में नव वर्ष के मौके पर आयोजित समारोह में कथित तौर पर समोसे खाने से 20 शिक्षकों की तबीयत बिगड़ गई। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। महाविद्यालय के प्राचार्य गिरीश कुमार वत्स के अनुसार, नव वर्ष के मौके पर सोमवार को आयोजित समारोह के लिए कस्बे की नामी मिष्ठान दुकान से समोसे, मिठाइयां और अन्य खाद्य सामग्री मंगाई गई थीं।

उन्होंने दावा किया कि ‘‘समोसे खाने” के कुछ देर बाद शिक्षकों की तबीयत बिगड़ गई। सभी शिक्षकों को ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) और शारदा अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के बाद 10 शिक्षकों घर भेज दिया गया, जबकि अन्य का इलाज जारी है। वत्स ने इस मामले में संबंधित पुलिस थाने और खाद्य सुरक्षा विभाग को शिकायत दी है। 

शिक्षकों ने आरोप लगाया, ‘‘समोसे कई दिन पुराने थे और कई में कीड़े भी निकले।” खाद्य सुरक्षा विभाग की सहायक आयुक्त अर्चना धीमान ने कहा, ‘‘इस संबंध में हमें शिकायत मिली है और दुकान से समोसे और मिठाइयों के कई नमूने एकत्र किये गये हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।” अपर पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) अशोक कुमार सिंह ने कहा, ‘‘मामला खाद्य विभाग से जुड़ा है। उनकी जांच के आधार पर मामले में कार्रवाई की जाएगी।” (एजेंसी)