Delhi-Air-Quality

नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region) में मंगलवार को वायु प्रदूषण के स्तर  (Air Pollution Level) में काफी कमी (Decreased) आई है तथा यहां के शहर यलो एवं ऑरेंज जोन (Yellow & Orange Zone) में पहुंच गए हैं। प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर (Pollution Index App Sameer) के अनुसार मंगलवार को गाजियाबाद (Ghaziabad) में वायु गुणवत्ता का स्तर (एक्यूआई) (AQI) 262 दर्ज किया गया, बुलंदशहर (Bulandshahr) यह 240, दिल्ली (Delhi) में 243, नोएडा (Noida) में 222 दर्ज किया गया। 

एनसीआर (NCR) के अन्य शहरों में भी वायु प्रदूषण में कमी आई तथा बागपत में एक्यूआई 254, ग्रेटर नोएडा में 253, हापुड़ में 120, फरीदाबाद में 276, गुरुग्राम में 195, आगरा में 263, बल्लभगढ़ में 184, भिवानी में 270, मेरठ में 234 एक्यूआई दर्ज की गई। 

नोएडा प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार (Noida Pollution Department Regional Officer Praveen Kumar) ने बताया कि, वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जनपद में अक्टूबर माह से ग्रेप लागू है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण विभाग वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई योजनाएं चला रहा है जिसकी वजह से वायु गुणवत्ता के स्तर में काफी सुधार हुआ है। (एजेंसी)