मंत्री ए. के शर्मा ने अयोध्या नगर निगम के अधिकारियों को शहर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नगर विकास और ऊर्जा मंत्री ए. के शर्मा (Minister A. K Sharma) ने अयोध्या नगर निगम (Ayodhya Municipal Corporation) के विकास के लिए 85 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों (Development Works) का वर्चुअल शिलान्यास और लोकार्पण (Virtual Foundation Stone Laying and Inauguration) किया और प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) के 5 लाभार्थियों को चाबी भी हस्तांतरित की। नगर विकास मंत्री ए. के शर्मा ने जलकल के ट्रांजिट हॉस्टल, लखनऊ से अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल प्रतिभाग किया। उन्होंने अयोध्यावासियों को सुविधा प्रदान करने के लिए 13.40 करोड़ रूपए के कार्यों का शिलान्यास और 50 करोड़ रुपए के कार्यों का लोकार्पण किया। इन कार्यों में नगर क्षेत्र के 22 प्राथमिक विद्यालयों का 50 लाख रुपए से जीर्णाेद्धार और विकास, 537 लाख रुपए से नगर के विस्तारित क्षेत्रों में मार्गों का निर्माण, 110 लाख रुपए से सीताकुंड और लक्ष्मणघाट वार्ड की पेयजल आपूर्ति हेतु नलकूप का अधिष्ठापन, 612 लाख रुपए से 32 पार्कों का जीर्णाेद्धार, 70.64 लाख रुपए से अवधपुरी वार्ड में नाला का निर्माण आदि कार्य कराए जाएंगे।  

    इसी प्रकार लोकार्पण कार्यों में 28 लाख रुपए की लागत से वेंडरों के लिए फूड हब का निर्माण, 295.72 लाख रुपए की लागत से नगर पंचायत खिरौनी, कुमारगंज के कार्यालय भवन का निर्माण, 43.54 लाख रुपए की लागत से अंगूरीबाग, लालबाग, कटरा, रामनगर और रामकोट में कंपोजिट विद्यालयों में सुविधाओं का विकास कार्य, शहर के जल निकासी के लिए 250.73 लाख रुपए की लागत से 6 नालों का निर्माण आदि कार्य कराए गए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के 5 लाभार्थियों लवकुश, रामभवन, वीना, अंजली, गौतम और सीता को सांकेतिक चाबी प्रदान की।

    शिलान्यास कार्यों को 1 सप्ताह के अंदर धरातल पर योजना बनाकर उतारे

    ए. के शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि अयोध्या भगवान राम की नगरी है। इसके विकास का एक सुंदर खाका तैयार किया जा रहा है। अयोध्या के विकास के लिए वित्तीय संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कुशल निर्देशन में अयोध्या को एक भव्य और वैश्विक नगर के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने नगर विकास के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अयोध्या के नव निर्माण में पूरी निष्ठा और लगन से कार्यों में लग जाएं। शिलान्यास कार्यों को 1 सप्ताह के अंदर धरातल पर योजना बनाकर उतारे। अयोध्या को साफ सुथरा बनाए रखने और विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए शहर को 3 जोन में बांटकर अपर नगर आयुक्तों को इसकी जिम्मेदारी दी जाय। साथ ही साफ-सफाई को चाक-चौबंद रखने के लिए मोहल्ला सफाई समितियों का गठन भी करें। उन्होंने अयोध्या में सड़कों के किनारे हरियाली, प्रकाश व्यवस्था और यात्रियों के बैठने के लिए उपयुक्त स्थान बनाने के भी निर्देश दिए।

    कार्यक्रम में अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, नगर आयुक्त विशाल सिंह, अपर नगर आयुक्त वागीश कुमार शुक्ला और शशि भूषण राय, क्षेत्र के पार्षद और विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी, जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ नागरिक उपस्थित थे।