job
File Photo

    Loading

    लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Govt.) लोगों तक सभी सुविधाओं को आसानी से पहुंचाने के साथ ही युवाओं को रोजगार (Employment) से जोड़ने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार गांवों 1.80 लाख कामन सर्विस सेंटर (CSC) खोलने जा रही है। इससे 4.5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 

    योगी सरकार अगले पांच वर्षों में प्रदेश में सभी परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ना चाहती है। साथ ही सरकार की मंशा है कि लोगों को सुविधाओं के लिए भटकना नहीं पड़े और सभी सुविधाएं लोगों को घर के पास उपलब्ध हों। इसी को देखते हुए योगी सरकार की अगले पांच वर्षों में गांवों में 1.80 लाख सीएससी खोलने की योजना है। इसके जरिए 4.50 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। सरकार की योजना हर ग्राम पंचायत में कम से कम दो सीएससी खोलने की योजना है। 

    एक ही जगह पर हो जाते हैं सीएससी में सारे काम

    सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) में सरकारी और गैरसरकारी सेवाओं का लाभ ग्रामीण प्राप्त कर सकते हैं। सीएससी में बहुत सारे डिजिटल काम एक ही जगह पर हो जाते हैं। किसी के खाते में पैसे जमा करना या खाते से पैसे निकालना हो या ऑनलाइन कोई भी प्रमाणपत्र बनवाना हो तो कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से किए जा सकते हैं। इसके जरिए युवा गांव में ही आय का साधन विकसित कर सकते हैं। साथ ही दूसरे को रोजगार भी दे सकते हैं।