A.K. Sharma

    Loading

    लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (Minister A.K. Sharma) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्मदिन के अवसर पर उनको हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने जो स्वच्छता का संदेश दिया था आज पूरे देश में अमल में लाया जा रहा है। इसमें तेजी लाने के लिए लोगों की भागीदारी और उत्साह बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों द्वारा पीएम के जन्मदिन सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा (Swachhta Pakhwada) के रूप में मनाएगा और इस दौरान पंचामृत कार्यक्रम के तहत पांच सूत्रीय कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

    नगर विकास मंत्री ए.के.शर्मा ने नगर निगम, मुख्यालय में आयोजित नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी उपस्थित थे। नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों को गुड-टू-ग्रेट बनाने के लिए अब और गंभीरता दिखानी होगी। इसके लिए पांच सूत्री कार्यक्रम के तहत कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि मेरे नगर विकास मंत्री बनने के साथ ही प्रदेश के सभी निकायों में विशेष सफाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे से सफाई कराने की व्यवस्था कराई गई थी। जिसका प्रभाव यह रहा कि आज शहरों और कस्बों को साफ सुथरा बनाए जाने के प्रयास किये जा रहे हैं और विदेशी भी यहां आकर कहने लगे है कि यहां की सफाई व्यवस्था देश के अन्य शहरों और राज्यों की अपेक्षा अच्छी है।

    साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा

    नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में पंचामृत कार्यक्रम के तहत साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वाणिज्य स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों पर दो से अधिक बार भी सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी शहरों और कस्बों के गली और मोहल्लों की भी समुचित साफ सफाई की जाएगी। नगरीय निकायों के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। अविकसित चौराहों को विकसित किया जाएगा। शहरों और कस्बों के गंदे स्थानों, कूड़ा कचरा वाले स्थानों, खाली प्लाटों जोकि वानरेबुल गारवेज पॉइंट बन चुके हैं, ऐसी जगहों की साफ-सफाई करवा कर वहां बागवानी, उद्यान, पार्क विकसित किए जाएंगे। साथ ही नगरीय निकायों के अंतर्गत अविकसित/अधूरे पार्कों व उद्यानों को विकसित कर उनका सुंदरीकरण कराया जाएगा। 

    पुराने तालाबों को होगी सफाई

    अमृत सरोवरों को पूर्ण रूप से विकसित कर आमजन के लिए उपयोगी बनाया जाएगा और पुराने तालाबों, वाटर बाडीज की साफ सफाई एवं विकसित कर उपयोगी बनाई जाएगी। यह सभी कार्य 02 अक्टूबर तक विशेष रूप से सभी शहरों एवं कस्बों में किए जाने हैं। 

     प्रदेश को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संदेश दिया

    नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम के पश्चात नगर निगम मुख्यालय से जनपथ मार्केट के गेट तक सफाई कर्मियों के साथ मिलकर झाडू़ लगाई और शहरों व कस्बों के साथ-साथ पूरे प्रदेश को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाना प्राचीन काल से ही हमारी जीवन शैली रही है। प्रदेश को साफ सुथरा बनाने के लिए सफाई कर्मियों के साथ-साथ जनभागीदारी भी जरूरी है। इस दौरान उन्होंने पान की गुमटी चलाने वाले अजय शंकर को अपने सामने सफाई न करने के लिए टोका तथा नगर आयुक्त  इन्द्रजीत सिंह को जनपथ के पहले सड़क किनारे खाली पड़े स्थान पर पेड़ पौधे लगाकर सुंदर बनाने के निर्देश दिए। सभी सफाई कर्मियों में मंत्री के झाड़ू लगाने से काफी उत्साह था। उन्होंने वंदे मातरम और भारत माता के जयकारे लगाते हुए प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।