PM Modi
PM Modi (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: यूपी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के करखियांव में गुजरात के बनासकांठा जिला दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड की बनास डेयरी का शिलान्यास करने के साथ क्षेत्र को लगभग 2100 करोड़ रुपये की लागत वाली 27 विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। पिछले 10 दिनों में मोदी की यह वाराणसी की दूसरी यात्रा है। इसके साथ ही मोदी ने विपक्ष को जमकर आड़े हाथ भी लिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं कि गाय की बात करना गुनाह है। 

    ज्ञात हो कि वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं कि हमारे यहां गाय, गोबरधन की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय माता है, पूजनीय है।

    देखें वीडियो-

    उन्होंने कहा कि 6-7 वर्ष पहले की तुलना में देश में दूध उत्पादन लगभग 45% बढ़ा है, आज भारत दुनिया का लगभग 22% दूध उत्पादन करता है। मुझे खुशी है कि यूपी आज देश का सबसे अधिक दूध उत्पादक राज्य तो है ही साथ ही डेयरी सेक्टर के विस्तार में भी बहुत आगे है।

    वहीं प्रधानमंत्री ने सबसे पहले करखियांव में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में ‘बनास डेयरी संयंत्र’ का शिलान्यास किया। करीब 30 एकड़ क्षेत्र में यह डेयरी 475 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी और इसमें पांच लाख लीटर प्रतिदिन दूध तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने बनास डेरी से जुड़े 170000 से अधिक दुग्ध उत्पादकों को करीब 35 करोड़ रुपए का बोनस डिजिटल माध्यम से उनके बैंक खातों में अंतरित किया।

    उन्होंने वाराणसी के रामनगर में ‘मिल्क प्रोड्यूसर्स कोऑपरेटिव यूनियन’ की बायो गैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा दुग्ध उत्पादकों के लिए ‘कनफॉरमेटी एसेसमेंट स्कीम’ से संबंधित एक पोर्टल का उद्घाटन करने के साथ-साथ उसका लोगो भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने नगर विकास से संबंधित अनेक परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। (एजेंसी इनपुट के साथ)