pm modi

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: वाराणसी (Varanasi) दुनिया में रोप-वे (Ropeway) के जरिए आवागमन की सुविधा अपलब्ध कराने वाला तीसरा शहर बनेगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन (Cantt Railway Station) से गोदौलिया तक पैसेंजर रोप-वे का शिलान्यास किया। पहले चरण में दो साल की अवधि में पूरा होने वाले रोप-वे की लंबाई 3.8 किलोमीटर होगी और इसे बनाने पर 644 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। रोप-वे वाराणसी में सड़क से 50 मीटर ऊपर दौड़ेगा जिस पर दोनों दिशाओं में एक घंटे में 6,000 लोग यात्रा कर सकेंगे।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी शहर के जाम से बचने के लिए रोप-वे अच्छा साधन बनेगा। इसके बनने से कैंट रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और गोदौलिया के बीच की दूरी महज चंद मिनटों की रह जाएगी। रोप-वे का संचालन हर रोज 16 घंटे होगा।

इस मामले में वाराणसी भारत का पहला शहर होगा

वाराणसी जिला प्रशासन के मुताबिक, रोप-वे का निर्माण स्विटजरलैंड की कंपनी बार्थोलेट और नेशनल हाईवे लाजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड (एनएचएलपीएल) मिलकर कर रही हैं। भारत विश्व में तीसरा देश और वाराणसी भारत का पहला शहर होगा, जहां पब्लिक ट्रासंपोर्ट के लिए रोप-वे का इस्तेमाल किया जाएगा। वर्तमान में बौलीविया के लोपेड और मैक्सिको में इसका इस्तेमाल हो रहा हैं।

पीएम मोदी ने किया 28 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण 

शुक्रवार को ही पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 1,780 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया। इनमें 300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का बाटलिंग प्लांट शामिल है। वाराणसी के सिगरा में बन रहे इंडोर स्टेडियम के दूसरे और तीसरे चरण के 206 करोड़ रुपए के कामों का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि बीते एक साल के भीतर वाराणसी में 7 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए और हर महीने 50 लाख लोग आ रहे हैं। वाराणसी में एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया गया है, आज ही बाबतपुर एयरपोर्ट पर नया एटीसी टावर बनाने के काम का लोकापर्ण किया गया है। गंगा नदी के दोनों तरफ 5 किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती कराए जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि वाराणसी का लंगड़ा आम सहित कई सब्जियों का विदेशों में निर्यात होने लगा है। पूर्वांचल में पीने के पानी की समस्या दूर हो रही है और 9 सालों में 8 करोड़ घरों में नल से पानी पहुंचा है।

सीएम योगी ने कांग्रेस पर कसा तंज

इस मौके पर मौजूद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए अपने संबोधन में कहा कि राहुल गांधी ने पिछड़ी जाति के व्यक्ति में अपमानजनक बातें बोल कर भारत का अपमान किया है। इसीलिए न्यायालय ने उनके कृत्यों के लिए सजा सुनाई है। उन्होंने कोर्ट की कार्यवाही की सराहना करते हुए कहा कि कांग्रेस को भारत का विकास अच्छा नहीं लग रहा हैं।