PMGSY के तहत 25 हजार किलोमीटर सड़कों को बनाए जाने का रोडमैप तैयार करें: केशव प्रसाद मौर्य

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने रूरल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (Rural Engineering Department) के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उत्तर प्रदेश में पीएमजीएसवाई (PMGSY) के तहत जो सड़कें निर्माणाधीन हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं, के अलावा 25 हजार किलोमीटर नई सड़कों के निर्माण का खाका तैयार करें। उन्होंने कहा है कि पीएमजीएसवाई के तहत 5 किलोमीटर से कम दूरी की सड़कों के निर्माण के लिए भी प्रस्ताव तैयार कर ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार को भेजा जाए। गौरतलब है कि पीएमजीएसवाई में पांच किलोमीटर से अधिक लंबाई की सड़कों का निर्माण/उच्चीकरण होता है।

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में पांच किलोमीटर की लंबाई से कम की बहुत बड़ी संख्या में सड़कें, कच्चे मार्ग, खडंजा आदि हैं, यदि इन्हें भी पीएमजीएसवाई में ले लिया जाए और इनकी चौड़ाई 5.5 मीटर ही रहे, तो ग्रामीण क्षेत्र में छोटे-छोटे गांवों तक ट्रक आदि आसानी से पहुंच सकेंगे और ग्रामीण क्षेत्र में आवागमन  की और अधिक बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

     मार्गों के किनारे वृहद वृक्षारोपण कराया जाए

    केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए हैं कि निर्धारित अवधि के बाद सड़कों को सम्बन्धित विभाग को हस्तांतरित किया जाए। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा विभिन्न विभागों/संस्थाओं के बजट से निर्मित मार्ग/सम्पर्क मार्गो पर पंचायती राज विभाग का स्वामित्व होगा। इस व्यवस्था के तहत ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा निर्मित मार्गों को नियमानुसार जिला पंचायतों को हस्तांतरित किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए हैं कि पीएमजीएसवाई के अंतर्गत निर्मित मार्गों के किनारे वृहद वृक्षारोपण कराया जाए।  उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि रूरल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की प्रदेश में खाली भूमि का विवरण एकत्र करते हुए उस भूमि का उपयोग किया जाना सुनिश्चित किया जाए।