Vidyagyan Residential School

Loading

  • ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध योगी सरकार
  • प्रदेश सरकार के सहयोग से नाडर फाउंडेशन में निशुल्क होगा छात्रों का प्रवेश 
  • विद्याज्ञान आवासीय विद्यालयों में 2024-25 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू
  • 30 अक्टूबर तक पात्र छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए कर सकेंगे आवेदन, 3 दिसंबर को होगी प्रारंभिक परीक्षा

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अनेक कार्यक्रमों का संचालन कर रही है। इन कार्यक्रमों में सरकारी तंत्र के साथ ही निजी संस्थानों और निजी औद्योगिक समूहों की भी मदद ली जा रही है। इसी क्रम में शिव नाडर फाउंडेशन (Shiv Nadar Foundation) द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को निशुल्क आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए विद्याज्ञान आवासीय (Vidyagyan Residential Schools) स्कूल शुरू किए गए हैं। 

सरकार के सहयोग से संचालित इन स्कूलों में 2024-25 सत्र के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु प्राथमिक लिखित परीक्षा 3 दिसम्बर 2023 को नियत है। पात्र छात्र 30 अक्टूबर 2023 तक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।
 

बुलंदशहर और सीतापुर में हैं आवासीय विद्यालय
संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार द्वारा समस्त मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखकर अधिक से अधिक छात्रों के नामांकन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि शिव नाडर फॉउण्डेशन द्वारा बुलन्दशहर तथा सीतापुर जनपदों में स्थापित विद्याज्ञान आवासीय स्कूलों के माध्यम से गत एक दशक से भी अधिक अवधि से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के पात्र मेधावी विद्यार्थियों को कक्षा 6-12 तक की विश्वस्तरीय उत्कृष्ट आवासीय शिक्षा (छात्रावास, भोजन, यूनीफार्म, अकादमिक एवं कम्प्यूटर शिक्षा, शारीरिक विकास हेतु खेलकूद, नेतृत्व विकास) निःशुल्क प्रदान की जा रही है। विद्याज्ञान द्वारा अब तक 2000 से भी अधिक विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय उत्कृष्ट आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराई जा चुकी है। दिनांक 03 दिसम्बर 2023 को प्रारम्भिक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है तथा आवेदन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 30 अक्टूबर 2023 है। अतः निर्धारित तिथियों के अनुसार ग्रामीण विद्यालयों के पात्र विद्यार्थियों को प्रेरित कर प्रतिभाग कराने एवं समस्त कार्यवाही समयबद्ध रूप से सुनिश्चित कराएं जिससे कि अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिल सके।

ये होंगी पात्रता की शर्तें
अकादमिक वर्ष 2024-25 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जो पात्रता निर्धारित है उसके अनुसार यदि छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परिषदीय या राजकीय सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त निजी प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 में अध्ययनरत है और उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्रों का स्थायी निवासी है, साथ ही परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है तो वह विद्याज्ञान स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। 31 मार्च 2024 को बालक की न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 11 वर्ष होनी चाहिए, जबकि बालिकाओं की न्यूनतम आयु 10 वर्ष एवं अधिकतम 12 वर्ष तक हो। पात्र छात्र आवेदन पत्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परिषदीय, सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त निजी प्राथमिक विद्यालय के साथ-साथ विद्याज्ञान की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।