परिवहन निगम की बसों में आग लगने की घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम करें: दयाशंकर सिंह

    Loading

    लखनऊः उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने  परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निगम बसों (UPSRTC Buses ) में आग (Fire)लगने की घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी बसों (Buses ) में नियमित रूप से क्षेत्रीय प्रबंधक और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अपने स्तर से जांच करें कि बसों में सभी उपकरण सही काम कर रहे हैं अथवा नहीं। बसों के अंदर कोई भी प्रतिबंधित, ज्वलनशील और विस्फोटक पदार्थ न हों। अग्निशमन यंत्र बस में हो और यह सही हालात में हो। परिवहन निगम की बसों के आपातकालीन द्वार भी कार्य कर रहे हों। उन्होंने कहा कि बसों को डिपो में मरम्मत कराकर ही चलने के लिए सड़कों पर भेजें।

    मंत्री दयाशंकर सिंह ने निर्देश दिए हैं कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति होने पर जिम्मेदारी तय कर के संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय प्रबंधक सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक माह में एक बार डिपो का निरीक्षण अवश्य करें और समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करें कि उपरोक्त कार्रवाई सुचारु रूप से समयबद्ध तरीके से हो रही है अथवा नहीं।

    अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

    उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के एम.डी. संजय कुमार ने आश्वस्त किया है कि परिवहन मंत्री के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा और बसें पूरी तरह से सुरक्षा उपकरणों से पूर्ण करके ही संचालित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी क्षेत्रीय और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को मुख्यालय से आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।