यूपी चुनाव से पहले सभी दलों की खास रणनीति, यात्राओं के माध्यम से तलाश रहे हैं अपनी सियासी जमीन

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव (UP Assembly Election 2022) होने हैं। इससे पहले सूबे में ही सभी पार्टियां वोटरों को लुभाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। इन सब के बीच सभी सियासी पार्टियां वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए एक खास प्लान पर काम कर रही हैं। जिसमें राजनीतिक दलों की यात्राएं शामिल हैं। बीजेपी (BJP), समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party), कांग्रेस (Congress) सहित तमाम दल यात्राओं के माध्यम से अपनी जमीन तलाश रहे हैं। 

    ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को ध्यान में रखकर बीजेपी ने इलेक्शन से पहले ही जन आशीर्वाद यात्रा निकाली। साथ ही अब समाजवादी पार्टी भी 12 अक्टूबर से यूपी चुनाव में आक्रामक रुख अपनाने जा रही है। अखिलेश यादव सपा के विजय रथ यात्रा पर सवार होंगे और पार्टी के पक्ष में माहौल बनायेंगे। 

    उल्लेखनीय है कि अखिलेश यादव सपा के विजय रथ यात्रा के जरिए हर जिले और तहसील का दौरा करने वाले हैं। इस दौरा सपा चीफ यूपी की जनता से परिवर्तन की अपील करेंगे। इससे पहले समाजवादी पार्टी ने बाराबंकी और उन्नाव से ‘रथ यात्रा’ की आगाज किया था। जबकि 5 अगस्त को यूपी में सपा ने साइकिल यात्रा निकाली थी।

    वहीं दूसरी तरफ यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के सहयोगी दलों ने भी पूर्वांचल और पश्चिम इलाकों में चुनावी यात्रा के माध्यम से बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है।  जिसके तहत ‘महान दल की भाजपा हटाओ यात्रा’ जो यूपी के रुहेलखंड इलाके के पीलीभीत से शुरू होकर इटावा तक गई। इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप ने भी तिरंगा यात्रा निकालकर अपना माहौल बनाया।

    गौर हो कि यूपी चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने कई कार्यक्रम किये हैं। लेकिन अब कांग्रेस प्रियंका गांधी वाड्रा को सेंटर में लाकर ‘प्रतिज्ञा यात्रा’ निकालने जा रही है। जिसमें ग्रामीण स्तर के कार्यक्रमों का समावेश है। साथ ही राष्ट्रीय लोकदल ने भी जन आशीर्वाद यात्रा का ऐलान कर रखा है।