YOGI-AKHILESH
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के नतीजे कल आने वाले हैं। राज्य में मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। सूबे में 10 मार्च को सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। जिसके मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा कड़ी की हुई है। राज्य में सुरक्षा के मसले पर यूपी पुलिस के एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि अव्यवस्था या हुड़दंग करने वालों के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

    ज्ञात हो कि प्रशांत कुमार ने कहा कि 10 मार्च की मतगणना के लिए लगभग 70,000 सिविल पुलिस के कर्मी, 245 कंपनी, अर्ध सैनिक बल तथा 69 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था या हुड़दंग करने की कोशिश करेगा तो उसके विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

    एडीजी ने कहा कि 61 पीएसी की कंपनी को तैनात किया जा रहा है। साथ ही यूपी पुलिस के 625 सीनियर अधिकारी, 1807 इंस्पेक्टर, 9598 सब-इंस्पेक्टर, 11627 हेड कांस्टेबल, 48,649 कांस्टेबल भी तैनात रहेंगे। राज्य के सभी जिलों में पुलिस की कड़ी सुरक्षा रहने वाली है। 

    वहीं लखनऊ में अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि पोस्टल बैलेट की गिनती समाप्त होने के बाद EVM के अंतिम  राउंड में मतों की गिनती की जाएगी और विजयी उम्मीदवार की घोषणा होगी। उन्होंने कहा कि 10 मार्च मतगणना के संबंध में सभी मतगणना केंद्रों में जो स्ट्रॉन्ग रूम हैं वहां थ्री लेयर CAPF सिक्योरिटी है। पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। EVM से प्राप्त मतों की गणना 8:30 बजे से शुरू होगी। 

    दूसरी तरफ लखनऊ पुलिस आयुक्त डी.के. ठाकुर ने कहा कि EVM स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई हैं। आंतरिक सुरक्षा के लिए CISF लगाई गई है। बाहरी सुरक्षा सिविल पुलिस के हाथ में है। पारदर्शिता के लिए CCTV लगाए गए हैं। मतगणना के लिए सभी मतगणना कक्षों में CRPF की टुकड़ियां लगाई जा रही हैं।