file Photo
file Photo

    Loading

    उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल यह घटना पैसों के लालच में हुई है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मिलने वाली धनराशि के लालच में एक युवक ने सामूहिक विवाह समारोह में बहन से शादी कर ली है। इसके बाद में जब मामले का खुलासा हुआ तो आयोजन से जुड़े अधिकारी दंग रह गए। 

    बता दें कि अब युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। इतना ही नहीं बल्कि इस मामले में विवाह के लिए जोड़ों का सत्‍यापन करने वाले अधिकारियों को नोटिस भेजा गया है। अब इस मामले पर पुलिस आरोपियों के खिलाफ कानूनी प्रक्रिया के तहत मुकदमा दायर करने की तैयारी कर रही है। 

    51 जोड़ों की हुई शादी 

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दरअसल ये हैरान कर देने वाली घटना फिरोजाबाद के टूंडला की है। यहां एक युवक ने चंद रुपयों के लालच में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) के तहत अपने ही बहन से शादी कर ली। बता दें कि टूंडला खंड विकास कार्यालय परिसर में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

    इस समारोह में नगरपालिका टूंडला, ब्लाक टूंडला व ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। इस सामूहिक शादी समारोह में सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान व कपड़े आदि किए गए थे।

    फोटो और वीडियो से हुआ खुलासा 

    आपको बता दें कि इस हैरान कर देने वाली घटना का खुलासा सामूहिक शादी के दौरान निकाले गए वीडियो और फोटोज के जरिए हुआ है। जी हां जब समारोह में कुछ जोड़ों के वीडियो व फोटो क्षेत्र के लोगों व ग्राम प्रधान तक पहुंचे तो तब समारोह में फर्जीवाड़े के चार मामले सामने आए। इनमें से एक घटना तो सभी हदें पार कर देने वाली थी, जी हां इनमे एक मामले में रिश्ते के शादीशुदा भाई ने बहन से ही शादी कर ली थी। इस मामले में जांच के बाद नगला प्रेम (घड़ी) निवासी भाई के खिलाफ समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी चंद्रभान सिंह ने तहरीर दी है।

    आरोपी के विरुद्ध होगी कार्यवाही 

    आपको बता दें कि खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि शादी के लिए जोड़ों की तलाश व सत्यापन करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कोआपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है।  संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। 

    भाई के खिलाफ हुई FIR दर्ज

    टूंडला के खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई के विरुद्ध एफआईआर कराई गई है। दोबारा शादी करने वाली अपात्र महिला से प्रदत्त गृहस्थी का सामान ले लिया गया है। अब छात्रा के दो आधार कार्डों की जांच चल रही है। जांच के बाद दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। और किये गए गुनाह की उन्हें सजा मिलेगी।