Yogi Aditynath

  • पिछले 24 घंटों में 69 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया
  • कार्यरत 73 हजार से अधिक निगरानी समितियां सक्रिय

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में ‘ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट’ की कारगर रणनीति (Strategy) के परिणामस्वरूप प्रदेश में कोरोना (Corona) पर सफल और प्रभावी नियंत्रण हो गया है। जनसंख्या (Population) के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्य के 42 जिलों में आज एक भी कोरोना संक्रमित केस नहीं है जबकि 17 जिलों में 1-1 मरीज ही शेष हैं। पिछले 24 घंटों में हुई 73 हजार 204 सैंपल की जांच में 69 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया। केवल 6 जिलों में कुल 11 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 9 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। 

उत्तर प्रदेश में रविवार तक कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 85 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 216 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।  उत्तर प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 29 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।  इसमें 9.91 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है जबकि 3.38 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की दो दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवर प्रदान किया जा चुका है। इस क्रम में टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 67 फीसदी से अधिक लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है।

मुख्यमंत्री के निर्देशनुशार प्रदेश में कार्यरत 73000 से अधिक निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है जिससे कोरोना की किसी भी आशंका को जड़ से नियंत्रण कर लिया जाए।