UP Nikay Chunav

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में स्थानीय नगर निकाय चुनावों के दूसरे चरण के मतदान (Voting) में भी जोश नहीं दिखा। तमाम कोशिशों के बावजूद गुरुवार को 38 जिलों में हुए मतदान में लगभग 50 फीसदी मतदाता (Voters) ही वोट डालने निकले। छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर सभी जगहों पर शांतिपूर्वक मतदान हुआ। चुनाव आयोग की ओर से शाम पांच बजे तक के मतदान के जारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश के 38 जिलों की सात नगर निगमों, 95 नगर पालिका परिषदों और 268 नगर पंचायतों में 49.33 फीसदी वोट डाले गए हैं। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि अंतिम आंकड़ें आने तक मतदान के प्रतिशत में कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती हैं। 

सबसे ज्यादा 65.77 फीसदी वोट पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले मे पड़े हैं, जबकि सबसे 41.91 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग गाजियाबाद में किया है। दूसरे चरण में प्रदेश की सात नगर निगमों मेरठ, बरेली, गाजियाबाद, अयोध्या, कानपुर, अलीगढ़ और शाहजहांपुर में वोट डाले गए। इनमें कानपुर में 46.40, अलीगढ़ में 46.20 बरेली में 46.75 और अयोध्या में 57.60 फीसदी मतदान हुआ है।

शनिवार को होगी मतगणना

प्रदेश में 60 फीसदी से अधिक मतदान वाले जिलों में बागपत, मऊ, अमेठी, हमीरपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, बुलंदशहर और गौतमबुद्धनगर रहे हैं। एटा में फर्जी मतदान को लेकर बवाल और पथराव हुआ, बागपत में भी हंगामा हुआ, जबकि कानपुर में एक पार्टी के एजेंट को गिरफ्तार किया गया। बस्ती में दो प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों की आपस में मारपीट हो गयी। निर्वाचन आयोग ने दावा किया कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर सभी जगहों पर शांतिपूर्क मतदान संपन्न हुआ है। स्थानीय निकाय चुनावों के लिए मतगणना शनिवार को होगी और उसी दिन शाम तक नतीजे आ जाएंगे।