Water
Pic: Social Media

    Loading

    लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) ने नल कनेक्शन (Tap Connections) देने के मामले में झारखंड (Jharkhand) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) को भी पछाड़ दिया है। सीएम योगी (CM Yogi) के नेतृत्व में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए यूपी ने 81 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाले राज्यों में भी अपनी स्थिति मजबूत बना ली है। सर्वाधिक नल कनेक्शन देने की संख्या में यूपी देश में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। 

    जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना (Har Ghar Jal Yojana) से लगभग 5 करोड़ से अधिक लोगों को घर-घर नल से शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है। कोविड के मजबूत झटके के बावजूद योगी सरकार ने तेज रफ्तार पकड़ते हुए जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। 

    81 लाख ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा दिए गए कनेक्शन 

    आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में मंगलवार तक 81,87,394  ग्रामीण परिवारों तक टेप कनेक्शन पहुंचा दिए गए हैं। योजना से 4,91,24,364 से अधिक ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 31.1 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक ‘हर घर जल’ पहुंचाने का सपना पूरा हो चुका है। जबकि झारखंड में 30.95 और पश्चिम बंगाल में 30.56 ग्रामीण परिवारों तक ही टेप वाटर सप्लाई पहुंची है।

     नल कनेक्शन देने में यूपी इन राज्यों से आगे 

    यूपी में जहां प्रत्येक दिन 30 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं, वहीं झारखंड में यह आंकड़ा प्रतिदिन 2,500 और पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन 7 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही सीमित है। यूपी से कम आबादी वाले राज्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल और झारखंड कुल नल कनेक्शन देने में भी पीछे छूट गये हैं। 21 फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक, देश में बिहार 1,59,00,575, महाराष्ट्र 1,07,34,14 और गुजरात 91,18,449 राज्य ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने में यूपी से आगे हैं।