Dragon Fruit

    Loading

    राजेश मिश्र

    लखनऊ.  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गैर पारांपरिक खेती को बढ़ावा देने में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) अब ड्रैगन फ्रूट के लिए किसानों को अनुदान देगी। मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की पहल पर उद्यान विभाग ने ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती करने वाले किसानों (Farmers) को 30000 रुपए प्रति एकड़ अनुदान देने का फैसला किया है।

    उद्यान विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इस प्रोत्साहन के बाद इस सुपर फूड की खेती में किसानों की रुचि बढ़ेगी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कर्यक्रम में चीन और अमेरिका में सुपर फ्रूट मानी जानी वाली चिया सीड को उगाने वाले बाराबंकी के किसान हरिश्चंद्र की तारीफ की थी। अब इन्हीं हरिश्चंद्र ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तारीफ उत्साहित होकर बाराबंकी के अमसेरुवा गांव में ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरु कर दी है। उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस समय एक किलो ड्रैगन  फ्रूट 350 रुपए में बिक रहा है। सूबे के किसान इसकी खेती कर अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं।

    फल को कमलम नाम दिया है

    कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशिया में, संयुक्त राज्य अमेरिका, कैरिबियन, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में ड्रैगन फ्रूट की खेती होती है। गुजरात सरकार ने इस फल को कमलम नाम दिया है। एंटीऑक्सीडेंट, बसा रहित, फाइबर से भरपूर ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम, मैग्नेशियम और आयरन के अलावा प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और ए भी पाया जाता है। अपनी इन्हीं खूबियों के नाते इसे सुपर फ्रूट भी कहा जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों की आय बढ़ाने में कारगर साबित होगी। इसकी खेती में रखरखाव पर ज्यादा खर्च नहीं आता है क्योंकि रसायनिक खाद आदि का उपयोग इस खेती में नहीं होता। गोबर और जैविक खाद का इस खेती में उपयोग होता है। एक बार लगाए पौधे से तीस साल तक फल मिलता है। 

    500 पिलर पर 2000  पौधे लगाए

    ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले बाराबंकी के किसान हरिश्चंद्र सेना से आर्टिलरी कर्नल के पद से वर्ष 2015 में रिटायर हुए थे। वह बताते हैं कि रिटायर होने के बाद उन्होंने तीन एकड़ जमीन बाराबंकी की हैदरगढ़ तहसील के सिद्धौर ब्लाक के अमसेरुवा गांव में खरीदी।  इस भूमि पर चिया सीड, ग्रीन एप्पल, रेड एप्पल बेर, ड्रैगन फ्रूट, काला गेंहू और कई प्रजाति के आलू की खेती करना शुरु किया। हरिश्चंद्र का कहना है कि ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए एक एकड़ में उन्होंने 500 पिलर पर 2000  पौधे लगाए। इन्हें लगाने में 5-6 लाख रुपए खर्च तीन वर्ष पूर्व लगाए गए ड्रैगन फ्रूट के पौधों अब फल निकले है। उनका कहना है कि एक एकड़ में लगाए गए ड्रैगन फ्रूट अगले तीस वर्षों तक फल देंगे और हर साल इन्हें 15 लाख रुपए प्राप्त होंगे। अब इस साल ज्यादा क्षेत्र में इसे उगाने की उनकी योजना है।