helicopter crash
Representative Image

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विभिन्न अवसरों पर होने वाले बवाल को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) तकनीकी का उपयोग करेगी। सरकार अब भीड़ हिंसा, दंगा और सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले बवाल को रोकने के लिए हेलीकॉप्टर (Helicopter) का सहारा लेगी। प्रदेश सरकार दंगा रोकने के लिए नयी रणनीति का सहारा लेगी जिसके लिए  हेलीकॉप्टर से लेकर ड्रोन तकनीकी तक का सहारा लिया जाएगा। इस काम के लिए ब्रिटिश कंपनी एयरबस  हेलीकॉप्टर उत्तर प्रदेश सरकार की मदद के लिए आगे आई है।

    राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की सत्ता में वापसी के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड में हैं। एक ओर जहां अपराधी-माफियाओं और अवैध निर्माण पर बुलडोजर की कार्रवाई लगातार जारी है। वहीं अब योगी सरकार हिंसा से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग करने पर विचार कर रही है। इस संबंध में यूके डिफेंस और सिक्योरिटी एक्सपोर्ट ब्रिटिश हाई कमीशन और एयरबस  हेलीकॉप्टर के प्रतिनिधियों ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के सामने अपना प्रेजेंटेशन दिया है।

    बड़े बदलाव करने की तैयारी 

    आधुनिक तकनीकी के जरिए बवाल थामने के लिए योगी सरकार की कानून व्यवस्था में बड़े बदलाव करने की तैयारी है। इसके तहत प्रदेश में हेलीकॉप्टर से सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी जाएगी। नयी व्यवस्था के लिए प्रदेश सरकार के सामने एयरबस हेलीकॉप्टर के प्रतिनिधियों ने ब्योरा पेश किया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एयरबस के प्रतिनिधियों से पर्यटन, पुलिसिंग और ट्रामा में हेलीकॉप्टर के उपयोग के संबंध में प्रस्ताव मांगा है। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण, खाद्य राहत कार्य, आपदा प्रबंधन, मेडिकल इमरजेंसी, नक्सल एरिया की निगरानी में भी हेलीकॉप्टर के प्रयोग के संबंध में भी प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रस्ताव मिलने के बाद प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर इन कामों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं के प्रयोग की शुरुआत करेगी।

    काफी मददगार साबित होगा हेलीकॉप्टर  

    गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि न केवल कानून व्यवस्था बल्कि बाढ़ के दौरान राहत, बचाव कार्य में भी हेलीकॉप्टर सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा। उनका दावा है कि प्रदेश में बचाव के कामों से लेकर आग लगने की दशा में नियंत्रणों और आपदा की स्थिति में दवा वितरण आदि के काम में हेलीकॉप्टर  काफी मददगार साबित होगा।