yogi
Photo: ANI Twitter

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की नई सरकार (New Government) के शुक्रवार को होने वाले शपथ (Oath) ग्रहण में देश के नामी उद्यमियों को शामिल होने का न्यौता भेजा गया है। इनमें ज्यादातर उद्योगपतियों नें प्रदेश की पिछली योगी सरकार (Yogi Government) के दौरान यहां निवेश किया था। शुक्रवार को हो रहे इस समारोह में देश की कई नामचीन हस्तियां मौजूद रहेंगी। इसके लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव सहित विभिन्‍न दलों के नेताओं के साथ उद्योग और फिल्‍म जगत की कई बड़ी शख्सियतों को न्‍योता भेजा गया है।

    अधिकारियों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह के लिए एक तरफ जहां कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, सांसद राहुल गांधी, बसपा की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव को आमंत्रण पत्र भेजा गया है, वहीं आमंत्रित अतिथियों की सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, आनंद महिन्‍द्रा जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। इस मौके पर कई फिल्‍मी हस्तियों के भी मौजूद रहकर समारोह में चार-चांद लगाने की सम्‍भावना है। बॉलीवुड से आमंत्रितों में अक्षय कुमार, कंगना राणावत, अनुपम खेर, बोनी कपूर, अजय देवगन, विवेक अग्हिोत्री सहित कई हस्तियां शामिल हैं।

    शपथ ग्रहण समारोह में 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद 

    शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश भर के सभी जिलों के करीब 50, 000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। अन्‍य राज्‍यों से भी बड़ी संख्‍या में प्रवासी कार्यकर्ताओं के समारोह में शामिल होने की संभावना है। धर्माचार्यों, समाजसेवियों, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी शपथग्रहण समारोह में बुलाया गया है। 

    योगी आदित्यनाथ ने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया

    इससे पहले, गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को नेता चुना गया। वरिष्ठतम विधायकों में से एक और पूर्व मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानमंडल दल के समक्ष प्रस्ताव पेश किया, जबकि 15 अन्य वरिष्ठ विधायकों नें भी इसका समर्थन किया। प्रस्ताव आने के बाद सर्वसम्मति से योगी आदित्यनाथ का नेता पद पर चयन किया गया। केंद्रीय पर्यवेक्षक गृहमंत्री अमित शाह सहित झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास विधान मंडल दल की बैठक में शामिल हुए। प्रदेश के प्रभारी रहे धर्मेंद्र प्रधान और राधामोहन सिंह भी मौजूद रहे। विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया।