टीचर्स डे खास मौके पर अपने शिक्षक को ‘ये’ गैजेट्स करें गिफ्ट, तोहफा रहेगा यादगार

    Loading

    नई दिल्ली: हर किसी के जिंदगी में शिक्षक का बहुत महत्व (Importance Of Teachers) होता है। हमारे बेहतर व्यक्तित्व के लिए गुरुओं का मार्गदर्शन बहुत ज़रूरी भी होता है। माता-पिता के बाद एक गुरु ही एक ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो अपने छात्रों को अच्छे-बुरे का ज्ञान देते हैं और हमें सही पथ पर चलना सिखाते हैं। पौराणिक धर्म ग्रंथों में गुरु (शिक्षक) को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है।  

    इतना ही नहीं बल्कि, एक आदर्श समाज बनाने में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और उनके इसी महत्व को समझते हुए उनके सम्मान में 5 सितंबर को टीचर्स डे (Teacher’s Day) मनाया जाता है। यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr। Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है। ऐसे में इस दिन और भी खास बनाने के लिए अपने टीचर को कई तरह उपहार भी दिए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं आज के मॉडर्न समय में अपने टीचर्स को क्या गिफ्ट दे सकते हैं…

    कारवां (Caravan)

    अगर आपके टीचर गाने सुनने का शौक रखते हैं तो उनके लिए कारवां बेस्ट गैजेट गिफ्ट हो सकता है। इस म्यूजिक प्लेयर में प्रीलोडेड 5 हजार गाने हैं, जिनमें लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, हेमंत कुमार, समेत सभी पुराने प्ले बैक सिंगर के शानदार गाने हैं। इसको सारेगामा एप से कनेक्ट किया जा सकता है और उसमें पूरे 5 हजार गानों की लिस्ट आसानी से देखी जा सकती हैं। 

    किंडल (Kindle)

    टीचर्स डे पर किंडल बेस्ट गिफ्ट हो सकता है। जिसकी कीमत 8 हजार रुपये से शुरू है। इसमें हजारों फेमस बुक्स का ऑनलाइन एडिशन मिल जाएगा। इसमें बुक पढ़ना काफी आसान है और इसे आंखों के कंफर्ट के हिसाब से डिजाइन किया गया है। 

    स्मार्ट पेन (Smart Pen)

    आज के समय में स्मार्ट क्लासेस ली जाती है, जिससे टीचर्स आसानी से बच्चों को चीज़ें सीखा पाते हैं। ऐसे में आप इस ख़ास अवसर पर अपने टीचर को स्मार्ट पेन भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। इस तरह के पेन टच स्क्रीन डिस्प्ले पर आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। लाइवस्क्राइब स्मार्ट पेन एक ऐसा पेन है जो 8,000 रुपये तक की छूट के साथ ऑनलाइन उपलब्ध है।

    पावर बैंक (Power Bank)

    आज के समय में पावर बैंक कितना ज़रूरी है यह बात सभी जानते हैं। ऐसे में आप इस अवसर पर अपने टीचर को पावर बैंक दे सकते हैं। ताकि वह अपने फोन को हमेशा चार्ज रख सके। इसके अलावा ट्रेवल करते समय भी पावर बैंक उनके बहुत काम आ सकता है।\

    स्मार्ट वॉच (Smartwatch) 

    आज के समय में स्मार्ट वॉच काफी ट्रेंड में है। यह कई शानदार फीचर्स के साथ आता है। आप अपने टीचर को स्मार्ट वॉच भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। इस समय टेक मार्केट में कई तरह के स्मार्ट वॉच मौजूद हैं, जो समय बताने के साथ उनकी हेल्थ का भी ख्याल रखेंगे। ऐसे में अगर आप उन्हें ये गिफ्ट देते हैं तो आप ऐसा समझ लें कि आप उनकी सेहत का भी ख्याल रख रहे हैं।