File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: पब्लिक चार्जर का इस्तेमाल न करें क्या आपने कभी मॉल, बाजार या अन्य सार्वजनिक जगहों पर अपना फोन चार्ज किया है? अगर हां, तो आज की खबर आपके लिए है। क्योंकि ऐसे में अगर आप कहीं भी फोन चार्ज करते हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। एफबीआई ने हाल ही में संभावित हैकिंग के बारे में चिंता व्यक्त की है। यूएस में यूजर्स को सलाह दी जाती है कि मॉल और मार्केट जैसी जगहों पर मिलने वाले पब्लिक चार्जर का इस्तेमाल करने के बजाय पावर बैंक साथ रखें। 

FBI के ट्विटर अकाउंट ने किया ट्वीट 

FBI के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया कि हवाई अड्डों, होटलों या शॉपिंग सेंटरों पर मुफ्त चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करने से बचें।” इससे यूज़र्स के मोबाइल पर मैलवेयर (एक प्रकार का वायरस) या जासूसी सॉफ़्टवेयर अपलोड हो जाता है। इससे न सिर्फ आपका फोन खराब होगा बल्कि आपका सारा डेटा भी चोरी हो जाएगा। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने यह चेतावनी भी जारी की है कि सार्वजनिक यूएसबी चार्जिंग स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक मशीन तक पहुंच हासिल करने के लिए साइबर अपराधी मशीन में मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं। यदि यूज़र्स सार्वजनिक USB पोर्ट का उपयोग करते हैं, तो मैलवेयर मोबाइल को लॉक कर सकता है या व्यक्तिगत डेटा और पासवर्ड सीधे साइबर हैकर्स को भेज सकता है।

जूस जैकिंग 

जूस जैकिंग एक ऐसा तरीका है जिसका हैकर्स काफी इस्तेमाल करते हैं। 2021 में भी ऐसे मामले सामने आए थे। हैकर्स सार्वजनिक स्थानों जैसे हवाई अड्डों और शॉपिंग मॉल में सार्वजनिक USB पोर्ट के माध्यम से यूज़र्स के मोबाइल में मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं। खुद जैकिंग का शिकार बनने से बचने के लिए, अपने डिवाइस को सार्वजनिक रूप से चार्ज करते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है। यूज़र्स को केवल अपने स्वयं के चार्जर या USB केबल का उपयोग करना चाहिए। यदि सार्वजनिक USB पोर्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो डेटा ब्लॉकर का उपयोग करें या केवल उन मशीन को चार्ज करें जिनमें संवेदनशील जानकारी नहीं है।