5g-service-launch-india-date-update-mukesh-ambani-reliance-jio-bharti-airtel-vodafone-idea

    नई दिल्ली: इस महीने से देश में 5G सेवा (5G Service) शुरू होने वाली है। इस सर्विस को सबसे पहले टेलीकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) करने जा रही है। एयरटेल दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। 5G सेवा के लिए एयरटेल ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ अनुबंध साइन किया है। वहीं, दूसरी तरफ जियो (JIO) ने भी 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सेवा लॉन्च करने के संकेत दिए हैं। बता दें कि, अभी पूरे देश में 4G सर्विस शुरू है। वहीं, 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

    एयरटेल (Airtel) के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO गोपाल विट्टल ने बताया कि, कंपनी पूरी दुनिया के सबसे अच्छे टेक्नोलॉजी पार्टनर संग काम करके देश के लोगों को 5G कनेक्टिविटी का फुल बेनिफिट देगी।

    वहीं, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले बताया था कि 5G सर्विसेज का टैरिफ इंडस्ट्री तय करेगी। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की माने तो कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जाएगा।

    5G इंटरनेट सर्विस शुरू होने से पहले भारत में काफी कुछ बदलाव होने वाले है। 5G सर्विस से लोगों का काम आसान होगा। 5G सर्विस के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि, अगले 5 साल में देश में 50 करोड़ से ज्यादा लोग 5G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    5G सर्विस के फायदे: 

    • तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।-वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में बड़ा बदलाव होगा।
    • बिना बफरिंग या बिना रुके वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे।
    • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
    • 2GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
    • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
    • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।