1 जून से टेक जगत के नियमों में हो रहे बदलाव! यूज़र्स पर पड़ेगा बड़ा असर, जानें पूरी डिटेल्स

    Loading

    नई दिल्ली: जून से टेक जगत (Technology) में बड़े बदलाव होने वाले हैं। 1 जून से कई नियम (1st June Changes) लागू किए जा रहे हैं, जो आपकी रोजाना ज़िंदगी पर भी असर डालेंगे। यही वजह है कि इन नए नियमों के बारे में आपको ज़रूर जान लेना चाहिए, ताकि आप पहले से ही इन बदलाव को लेकर अपडेट रहें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

    Internet Explorer हो रहा बंद 

    मौजदा समय में लोग Google Chrome, Microsoft Edge और Mozilla Firefox जैसे नए ब्राउज़र सर्चिंग के लिए यूज़ करते हैं। लेकिन जो यूज़र्स आज भी इंटरनेट एक्सप्लोरर  (Internet Explorer) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह सावधान हो जाएं। दरअसल, Internet Explorer ब्राउजर का इस्तेमाल 15 जून के बाद नहीं किया जा सकेगा। जिसकी वजह से लोगों के कामकाज पर असर पड़ सकता है। 

    अमेजन की ये सुविधा बंद  

    1 जून 2022 से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) पर एंड्राइड यूज़र्स ई-बुक्स की खरीददारी नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह नई गूल प्ले स्टोर पॉलिसी (Google Play Store Policy) है। वहीं अमेजन (Amazon) ने ऐप्पल ऐप स्टोर बिलिंग नीतियों के अनुसार 2011 में आईओएस डिवाइस से डिजिटल बुक बायिंग सपोर्ट को हटा दिया था।

    मोबाइल से निकाल पाएंगे एटीएम से पैसे

    यह एक तरह की खुशखबरी भी है कि, अब लोग 1 जून 2022 से मोबाइल के जरिए एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इस प्रक्रिया में यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। यानी यूजर्स मोबाइल फोन के इस्तेमाल से भी अब एटीएम से कैश निकालकर अपने घर जा पाएंगे। इससे कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी।

    Apple ने भी किया बदलाव  

    1 जून से Apple के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के आगामी नियमों के अनुसार, यूजर अब ऐप स्टोर पर खरीदारी या सब्सक्रिप्शन के लिए अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का यूज़ नहीं कर पाएंगे। साथ ही आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूज़िक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन कार्ड से पेमेंट भी नहीं किया जा सकेगा। कंपनी यूजर्स के कार्ड की जानकारी फाइल को स्टोर नहीं करेगी। इस बदलाव की वजह से यूजर अब सिर्फ Google Pay या PayTm जैसे UPI- आधारित प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर भुगतान कर पाएंगे।