File Pic
File Pic

Loading

मुंबई: हम सभी इंटरनेट का उपयोग करते हैं। हमें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो हम गूगल पर सर्च करते हैं। आप किसी भी चीज के बारे में गूगल पर बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Google सबसे बड़ा सर्च इंजन है। लेकिन Google ने अब एक बड़ा फैसला लिया है। आइए जानते हैं क्या है वह बड़ा फैसला। Google ने अपनी निष्क्रिय खाता नीति को अपडेट करने का निर्णय लिया है। गूगल के इस फैसले से कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या उनका गूगल अकाउंट बंद हो जाएगा। अपडेट पॉलिसी के मुताबिक, गूगल ने दो साल से इस्तेमाल नहीं किए गए अकाउंट को डिलीट करने का ऐलान किया है। 

2020 में ही की गई थी घोषणा 

Google ने 2020 में कहा था, एक्टिव खातों में स्टोर सामग्री हटा दी जाएगी लेकिन खाता नहीं हटाया जाएगा। लेकिन अब गूगल ने अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। इसके मुताबिक अब एक्टिव अकाउंट्स डिलीट होने जा रहे हैं।गूगल इस साल के अंत में यानी दिसंबर से एक्टिव अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू करने जा रहा है। यदि आपके पास Google खाता है और आपने वर्षों से इसका उपयोग नहीं किया है, तो आप अपने खाते को नष्ट होने से बचाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

Google उन खातों को हटा देगा जिनका दो साल से उपयोग नहीं किया गया है। लेकिन गूगल न सिर्फ अकाउंट डिलीट करेगा बल्कि जिन्होंने डॉक्स, गूगल मीट, ड्राइव और कैलेंडर और गूगल फोटोज और यूट्यूब का अकाउंट इस्तेमाल नहीं किया है, उनके ये अकाउंट भी डिलीट हो जाएंगे। Google की यह नई नीति केवल व्यक्तिगत Google खातों पर लागू होगी। स्कूल और व्यावसायिक खाते इस नई नीति से प्रभावित नहीं होंगे।