माइक्रोसॉफ्ट अगले हफ्ते चैटजीपीटी-4 करेगी लॉन्च, क्या होगा खास, जानिए

Loading

मुंबई: ChatGpt इन दिनों काफी चर्चित विषय है। इसका मतलब यह है कि आप उससे जो कुछ भी पूछेंगे, वह आपके पास मौजूद जानकारी से आपको जवाब देगा। वर्तमान में यह अंग्रेजी भाषा (English Language) पर काम करता है। इसे भविष्य में अन्य भाषाओं में जोड़ा जा सकता है। ChatGpt OpenAI द्वारा बनाया गया था। जल्द ही AI इससे जुड़ा एक और मॉडल लॉन्च (Launch) करने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार Microsoft Jew OpenAI में एक प्रमुख इन्वेस्टर है। चैटजीपीटी-4 की नेक्स्ट जनरेशन सीरीज अगले हफ्ते लॉन्च (Next Week) हो सकती है।

इनोवेशन जल्द ही विजुअल, वॉयस कंटेंट के साथ

चैटजीपीटी अभी भी AI के माध्यम से यूज़र्स के सवालों या प्रश्नों का जवाब देता है। जबकि नई सीरीज एआई वीडियो कंटेंट और मूवीज के जरिए रिस्पॉन्स (Response) कर सकेगी। माइक्रोसॉफ्ट जर्मनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) एंड्रियास ब्रॉन ने बताया कि हम अगले हफ्ते जीपीटी-4 (ChatGPT 4) लॉन्च करेंगे। हमारे पास मल्टीमॉडल (Multi Model) होंगे जो पूरी तरह से अलग संभावनाएं पेश करेंगे। इसका मतलब है कि यूजर्स को चैटजीपीटी में वीडियो रिएक्शन के लिए तैयार रहना चाहिए। मल्टीमॉडल लैंग्वेज की बड़ी क्षमता के कारण GPT-4 आधारित इनोवेशन जल्द ही विजुअल, वॉयस कंटेंट के साथ यूजर के सवालों का जवाब देने में सक्षम होंगे। आइए जानते हैं इस तकनीक से कैसे होगा फायदा। 

 वेब-आधारित भाषा मॉडल

GPT-4 संभावित रूप से उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए ChatGPT की देर से प्रतिक्रिया समस्याओं को हल करने में सक्षम हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि अगली पीढ़ी के भाषा मॉडल बहुत जल्दी और स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया देंगे। यह अनुमान लगाया जाता है कि OpenAI द्वारा संचालित एक स्मार्टफोन (Smartphone) इस ऐप को विकसित कर रहा है। चैटजीपीटी के लिए वर्तमान में कोई मोबाइल ऐप नहीं है जो वेब-आधारित भाषा मॉडल का प्रतिनिधित्व करता है। Microsoft और OpenAI ने इस पर टिप्पणी नहीं की है कि GPT-4 को इस समय Bing Search में जोड़ा जाएगा या नहीं। Microsoft Bing GPT-3 और GPT-3.5 के साथ अपनी प्रोमेथियस तकनीक का उपयोग (Use) करता है। यह वास्तविक समय डेटा का उपयोग करके तेजी से प्रतिक्रिया को सक्षम बनाता है। एआई न्यूरल नेटवर्क की मदद से चैटजीपीटी यूजर की क्वेरी का इंसान की तरह जवाब देता है। सैन फ्रांसिस्को स्थित OpenAI ने चैटबॉट को नवंबर 2022 में लॉन्च किया था और तब से यह लोकप्रियता हासिल कर रहा है।